जरा हटके

मोटी कमर पर टैक्स, वजह जानकर हो जांएगे हैरान

Tulsi Rao
9 Jun 2022 11:17 AM GMT
मोटी कमर पर टैक्स, वजह जानकर हो जांएगे हैरान
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Weird Tax Around The World: किसी भी देश की सरकार की कमाई टैक्स के जरिए ही होती है. ऐसे में दुनिया भर में तमाम देश अपनी जनता से कई अलग अलग तरह से टैक्स वसूलते हैं. आज हम आपको कुछ अजीब से टैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं इसके साथ ही हम ये भी बताएंगे कि ये अजीब टैक्स किस देश में वसूले जाते हैं. इन देशों में उन चीजों के आधार पर टैक्स वसूला जाता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. आइए बताते हैं इनके बारे में...

धूप पर टैक्स
स्पेन के बैलरिक आइलैंड में धूप पर टैक्स वसूला जाता है. दरअसल, इसके पीछे का कारण है लगातार बढ़ते टूरिस्ट. टूरिस्ट लोगों की वजह से स्थानीय संसाधनों पर भार पड़ा है. इसकी भरपाई के लिए सरकार ने इस टैक्स की शुरुआत की है.
मोटी कमर पर टैक्स
जापान मे लोगों को तय पैमाने से अधिक कमर होने पर टैक्स देना पड़ता है. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक़, जापान में मोटाबो कानून है. इसके तहत 40 से 75 की उम्र के लोगों की कमर एक निश्चित समय सीमा पर मापी जाती है. अगर तय मेजरमेंट से ज्यादा पाया जाता उन्हें टैक्स भरना पड़ता है. ऐसा मोटापे पर रोक लगाने के लिए किया जाता है.
टैटू पर टैक्स
अमेरिका के ऑर्कन्स में अगर किसी ने अपनी बॉडी पर टैटू गुदवाया है तो उसे दूसरे लोगों से छह गुना ज्यादा टैक्स भरना पड़ता है.
परछाई पर टैक्स
इटली के वेनेटो शहर में अगर किसी रेस्त्रां या दुकान के बोर्ड या टेंट की परछाई सड़क पर पड़ती है, तो उन्हें साल में एक बार परछाई पर टैक्स भरना पड़ता है.
टैनिंग टैक्स
अमेरिका में 2010 से टैनिंग टैक्स लगाया गया है. लोगों के अंदर टैनिंग का क्रेज रोकने के लिए इसे लागू किया गया. इससे स्किन कैंसर के मामले बढ़ गए थे. इसी पर लगाम लगाने के लिए टैनिंग टैक्स की शुरुआत की गई.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta