जरा हटके

वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा- इस फैमिली ट्री में है 27 मिलियन लोग

Gulabi
26 Feb 2022 9:18 AM GMT
वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा- इस फैमिली ट्री में है 27 मिलियन लोग
x
ज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा
Biggest Family Tree: आपने अक्सर सुना होगा कि फलां फैमिली में पचास, सौ या डेढ़ सौ लोग हैं. यह सुनकर आपको हैरानी होती होगी, लेकिन एक वैज्ञानिकों की टीम ने दुनिया को तब हैरान कर दिया जब उन्होंने दावा किया कि एक परिवार ऐसा है, जिसमें 2 करोड़ 70 लाख लोग रहते हैं. उन्होंने इसे दुनिया की अब तक की सबसे बड़ा फैमिली ट्री (Biggest Family Tree) बताया हैं.
परिवार में 2 करोड़ 70 लाख लोग!
वैज्ञानिकों की टीम ने बताया कि ये सारे लोग दूर-दूर के रिश्तेदार हैं, जो एक साथ जुड़े हुए हैं. उन्होंने इस फैमिली ट्री की जड़ों को 10 हजार साल पुराना बताया है. दावा किया गया है कि इससे इंसानों की उत्पत्ति को समझने में मदद मिलेगी. इसके अलावा इस जंबो फैमिली ट्री से मेडिकल रहस्य भी सुलझाया जा सकता है.
वैज्ञानिकों की टीम को लीड करने वाले प्रिंसिपल ऑथर डॉ यान वोंग ने कहा कि ये विशाल फैमिली ट्री जेनेटिक वेरिएशन को समझने में हेल्प करेगी. बता दें कि जर्नल साइंस ने इस टीम के दावे को छापा है. टीम ने आठ डेटाबेस में मौजूद 3,609 इंसानों के जींस पर स्टडी किया. इसके बाद कम्प्यूटर एल्गोरिदम के जरिये बताया कि इनके पूर्वज दुनिया में कहां-कहां रहते थे. इसके बाद वैज्ञानिकों की टीम ने 27 मिलियन लोगों का एक परिवार बना डाला.
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ किया रिसर्च
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर डॉ यान की टीम ने इस रिसर्च को पूरा किया है. टीम ने फैमिली ट्री में एक के बाद एक रिश्तेदारों को जोड़ा. दावा किया गया कि किसी ना किसी तरह ये लोग एक दूसरे से खून के रिश्ते में जुड़े थे. इन लोगों के डीएनए कई सौ सालों से जमा किये गए और कई करोड़ लोगों के सैंपल की जांच कर वैज्ञानिकों की टीम ने दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली ट्री को बनाया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta