जरा हटके

वैज्ञानिकों ने खोजा चॉकलेटी रंग का अनोखा मेंढक

Gulabi
1 Jun 2021 9:56 AM GMT
वैज्ञानिकों ने खोजा चॉकलेटी रंग का अनोखा मेंढक
x
चॉकलेटी रंग का अनोखा मेंढक

ऑस्ट्रेलिया में कुछ वैज्ञानिकों ने एक अनोखे मेंढक की खोज की है.दुनिया के दूसरे सबसे बड़े द्वीप न्यू गिनी के घने जंगलों में शोधकर्ताओं ने इस दुर्लभ मेंढक को खोजा है. खास बात यह है कि पेड़ पर रहने वाले आम मेंढकों से अलग इस मेंढक का रंग भूरा है, इसलिए इसे 'चॉकलेट फ्रॉग' (Chocolate Frog) नाम दिया गया है. इस मेंढक की तस्वीरें दुनियाभर को हैरान कर रही हैं.

सेंटर फॉर प्लैनेटरी हेल्थ ऐंड फूड सिक्यॉरिटी और क्वींसलैंड म्यूजियम के पॉल ऑलिवर ने ऑस्ट्रेलियन जर्नल ऑफ जूलॉजी में लिखे पेपर में इस मेंढक के बारे में चर्चा की है.ये मेंढक इतने लंबे समय तक इंसानों की नजरों से दूर रहकर एक रहस्य इसलिए बना रहा क्योंकि जिन उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में ये रहता है, उन जंगलों में पहुंचना बड़ी चुनौती है. हालांकि कुछ निडर रिसर्चर्स ने काफी संघर्ष के बाद इस चॉकलेटी मेंढक को खोजने में कामयाबी हासिल की.
वैज्ञानिकों ने इस मेंढक के रंग को देखकर इसे चॉकलेट मेंढक नाम दिया, लेकिन इसका लैटिन नाम लिटोरिया मीरा है, जिसका अर्थ है आश्चर्य या अजीब. डॉक्टर पॉल ओलिवर का कहना है कि चॉकलेट मेंढक और ऑस्ट्रेलियाई ग्रीन ट्री मेंढक की प्रजातियां काफी हद तक एक जैसी दिखाई देती हैं. बस दोनों में रंग का अंतर है. ये चॉकलेट मेंढक जहां पाया गया है वो एक गर्म वर्षावन है. इस क्षेत्र में मच्छर, मगरमच्छों की मौजूदगी और दलदली इलाका होने की वजह से ये इंसानों के लिए काफी खतरनाक है.ऐसे में चॉकलेट मेंढक की खोज एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta