जरा हटके

Richest Village In World: भारत में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, इस गांव में हैं 17 बैंक

Tulsi Rao
25 May 2022 6:45 PM GMT
Richest Village In World: भारत में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, इस गांव में हैं 17 बैंक
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Richest Village: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में कुछ न कुछ यूनिक है. साथ ही कई ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में लोग कम जानते हैं. ऐसा ही एक गांव है मदपार. यह गांव भारत के गुजरात के कच्छ में बसा हुआ है. इस गांव के बारे में कई अनोखी बातें और किस्से लोगों को बताए जाते हैं. इस गांव की एक बात है जो सुनकर पहली बार में सबको हैरानी होती है. दरअसल, इस गांव को दुनिया के सबसे अमीर गांवों में से एक माना जाता है.

इस गांव में हैं 17 बैंक
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मदपार में लगभग 17 बैंक हैं और यहां के हर शख्स के खाते में करीब 15 लाख रुपए से अधिक जमा हैं. इसके साथ ही यहां स्कूल-कॉलेज और अस्पताल की अच्छी सुविधा है. इतना ही नहीं, इस गांव में झील और पार्क भी हैं. इस गांव के इतना अमीर होने के पीछे एक खास वजह है. दरअसल, यहां के ज्यादातर लोग विदेशों में रहते हैं. वहीं, कुछ लोग कई सालों तक विदेश में रहने के बाद वापस मदपार लौटकर यहां बिजनेस कर रहे और अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं.
गांव के 65 फीसदी लोग हैं एनआरआई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मदपार के करीब 65 फीसदी लोग एनआरआई हैं. इस बात का अंदाजा इस जानकारी से लगाया जा सकता है कि साल 1968 में लंदन में मदपार विलेज एसोसिएशन का गठन किया गया था. इसका गठन इसलिए हुआ था क्योंकि वहां काफी संख्या में मदपार के लोग रहते थे. एसोसिएशन का गठन उन सभी को एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए भी किया गया था. आज भी बड़ी संख्या में इस गांव के लोग विदेशों में रहते हैं और ये लोग अपने परिवार को मोटी रकम भेजते हैं. यही वजह है कि यहां के हर शख्स के अकाउंट में 15 लाख से अधिक रुपए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta