Top
जरा हटके

दुर्लभ और अद्भुत पप्पी! 6 पैर और 2 पूंछ के साथ पैदा हुआ कुत्ते का बच्चा, डॉक्टर्स भी रह गए दंग

Gulabi
23 Feb 2021 10:11 AM GMT
दुर्लभ और अद्भुत पप्पी! 6 पैर और 2 पूंछ के साथ पैदा हुआ कुत्ते का बच्चा, डॉक्टर्स भी रह गए दंग
x
छह पैरों के साथ पैदा हुए एक कुत्ते को "चमत्कार" कहा जा रहा है क्योंकि वह न केवल जीवित है, बल्कि सभी बाधाओं से जूझ रहा है और संपन्न भी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। छह पैरों के साथ पैदा हुए एक कुत्ते को "चमत्कार" कहा जा रहा है क्योंकि वह न केवल जीवित है, बल्कि सभी बाधाओं से जूझ रहा है और संपन्न भी है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के ओक्लाहोमा (Oklahoma , United States) में नील पशु चिकित्सा अस्पताल (Neel Veterinary Hospital) द्वारा उसकी कहानी फेसबुक पर शेयर की गई - वह स्थान जहाँ वह पैदा हुआ था. पोस्ट में बताया गया कि स्किपर (Skipper) नाम का कुत्ते का बच्चा (Puppy) अपनी शर्तों के साथ किसी भी अन्य कैनाइन से अधिक समय तक जीवित रहा.
सेंटर ने लिखा, "आप देख सकते हैं कि वह थोड़ा अलग दिखती है - 6 पैर! उसे एक प्रकार का जन्मजात संयुग्मन विकार (congenital conjoining disorders) है, जिसे मोनोसेफालस डिपाइगस और मोनोसेफालस रचीपागस डिब्रैचियस टेट्रापस (monocephalus dipygus and monocephalus rachipagus dibrachius tetrapus) कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि उसके 1 सिर और छाती की गुहा है - 2 श्रोणि क्षेत्र, 2 निचले मूत्र पथ, 2 प्रजनन प्रणाली, 2 पूंछ और 6 पैर हैं."


"सकारात्मक रूप से उसके अंग काफी सही आकार में दिख रहे हैं, वह पेशाब और आघात कर रही है, और बहुत मजबूत है! वह अच्छी तरह से सर्वाइव कर रही है और अब तक उचित रूप से बढ़ रही है. उसके सभी पैर एक सामान्य पिल्ले की तरह उत्तेजना के लिए चलते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि उम्र बढ़ने के साथ उसे शारीरिक चिकित्सा और गतिशीलता सहायता की आवश्यकता हो सकती है. अस्पताल ने कैप्शन में आगे कहा, कि वे "उसकी स्थितियों पर शोध करते रहेंगे, उसकी जाँच के दौरान उसके विकास की निगरानी करेंगे और स्किपर को दर्द से मुक्त और बाकी जीवन के लिए आरामदायक बनाए रखने में मदद करेंगे." वह अभी घर पर ठीक से है."

देखें Video:


साझा किए जाने के बाद से पोस्ट ने अबतक लगभग 1 हजरा से ज्यादा प्रतिक्रियाओं को इकट्ठा किया है. साथ ही इस पोस्ट को अबतक 2 लाख से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. ज्यादातर लोगों ने उसके कुशल स्वास्थ्य की कामना की है. वहीं, कुछ ने हमेशा के लिए उसके माता-पिता बनने की इच्छा व्यक्त की.

एक फेसबुक यूजर लिखा, "ओह सबसे निश्चित रूप से इस बच्चे को हर संभव मौका दिया जाता है, विशेष जरूरतों या किसी भी जानवर के साथ कुछ भी गलत नहीं है. मैं इस बच्चे को दिल की धड़कन में ले जाऊंगा! मुझे कुत्तों की विशेष आवश्यकता है और वे अपने तरीके से और बिना किसी दर्द के परिपूर्ण हैं! " दूसरा ने लिखा, "ओह मेरी अच्छाई काश हम उसे अपने साथ घर ले जा सकते! कितना कीमती और दुर्लभ और अद्भुत! "




Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it