जरा हटके

Popping Bubble Wrap: बबल रैप फोड़ने में आता है मजा? जानिए इसके पीछे की वजह

Nidhi Markaam
9 Oct 2021 4:52 AM GMT
Popping Bubble Wrap: बबल रैप फोड़ने में आता है मजा? जानिए इसके पीछे की वजह
x
जब भी घर में कोई नया सामान आता है तो उसकी पैकिंग में लगे बबल रैप को अक्सर लोग फेंकते नहीं है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जब भी घर में कोई नया सामान आता है तो उसकी पैकिंग में लगे बबल रैप को अक्सर लोग फेंकते नहीं है. ज्यादातर लोगों को उसे फोड़ना अच्छा लगता है. इसके लिए बड़ी उम्र के लोग भी बच्चों जैसी हरकत करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है? क्यों हर उम्र के लोग बबल रैप को फोड़ने से खुद को नहीं रोक पाते? आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं. इसके साथ बबल रैप फोड़ने के फायदे भी हम आपको बताएंगे.

हाथों में मचती है खलबली

एक शोध में पता चला है कि जब भी हमारे हाथ में कोई स्पंजी चीज आती है तो हमारे हाथों में एक खलबली सी मचती है. जिस वजह से हम खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और उस चीज को फोड़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं.

तनाव दूर करने में भी मिलती है मदद

जब हम किसी तनाव में होते हैं, तो ऐसी स्थिति में भी स्पंजी चीजों को पकड़ने में काफी सुकून मिलता है. यानी मामूली से सामान पैक करने वाले बबल रैप को फोड़ने से तनाव से भी मुक्ति मिलती है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार बबल रैप फोड़ना स्‍ट्रेस लेवल को कम करने में मददगार होता है जो लोग बबल रैप फोड़ते हैं, वो आम लोगों की तुलना में ज्यादा एक्टिव और उत्साही रहते हैं.

लगातार बबल फोड़ने का करता है मन

अगर हम एक बार बबल फोड़ना शुरू कर देते हैं तो हमें ऐसा लगातार करने का मन करता है, जो एक अच्छी बात है. ऐसा करने से तनाव से दूर होने के साथ ही एक जगह फोकस किया जा सकता है. यह असल में तब फायदेमंद होता है जब अंगूठा और पहली उंगली एक साथ जोड़ कर रैप के हर बबल को एक के बाद एक फोड़ने की कोशिश की जाती है.

लोगों को आकर्षित करते हैं बबल

एक शोध में पता चला है कि बबल रैप इतने इतने आकर्षित होते हैं कि किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं. इसलिए लोगों को इन्हें फोड़ने का मन करने लगता है. वास्तव में, बबल रैप का इस्‍तेमाल आप एक मनोचिकित्सा के लिए एक अच्‍छे मेडिटेशन टूल के रूप में कर सकती हैं

मनोचिकित्सा के लिए है अच्छा

सील्ड एयर कॉरपोरेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 1 मिनट बबल रैप तनाव के स्तर को 33 प्रतिशत तक कम करता है. जबकि इतना तनाव 30 मिनट की मसाज से होता हैं. बबल रैप करते समय मौके पर तनाव के स्तर में कमी देखी जाती है. ये मनोचिकित्सा के लिए बहुत अच्छा है.

Next Story