जरा हटके

PHOTOS : बाढ़ के पानी के बीच नवजात बच्चे को बर्तन में लिटाकर दी गई पोलियो खुराक

Rani Sahu
29 Sep 2021 5:18 PM GMT
PHOTOS  : बाढ़ के पानी के बीच नवजात बच्चे को बर्तन में लिटाकर दी गई पोलियो खुराक
x
इस तस्वीर को देखकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन इस फोटो में नवजात बच्चे को पोलियो खुराक (polio dose to a Newborn baby) दे रही

इस तस्वीर को देखकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन इस फोटो में नवजात बच्चे को पोलियो खुराक (polio dose to a Newborn baby) दे रही हेल्थ वर्कर की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. अगर देखा जाए, तो ये तस्वीर इस बात सबूत है कि भारत जो कि आज पोलियो मुक्त हो, वो ऐसे ही नहीं हुआ, बल्कि उसके पीछे ऐसे ही कुछ जुझारू हेल्थ वर्कर्स (Health Workers) का हाथ है. जो गर्मी, सर्दी, बारिश और बाढ़ सभी परिस्थितियों से जूझते हुए लोगों के घर-घर पहुंचकर उन्हें दो बूंद जिंदगी की यानी पोलियो की खुराक दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये तस्वीर पश्चिम बंगाल (West Bengal) के सुंदरबन (Sunderbans) की है, जहां जलभराव की स्थिति में भी आशा वर्कर (Asha Worker) बच्चों को पोलियो की खुराक (Polio Drop) देने पहुंच रही हैं. जहां एक नवजात बच्चे को बर्तन में लिटाकर लाया गया.

नवजात बच्चे को पोलियो खुरात देने वाली आशा वर्कर की ये तस्वीर अब सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रही है. ट्विटर पर इस तस्वीर को दिल्ली एम्स के डॉक्टर योगीराज राय @IddocYogiraj ने शेयर किया है. फोटो के साथ कैप्शन में उन्होंने लिखा - गंगा के डेल्टा सुंदरबन में पल्स पोलियो टीकाकरण. अद्भुत जलभराव वाले क्षेत्रों में हेल्थ केयर वर्कर अथक प्रयास कर रहा है.
वायरल हो रही इस तस्वीर पर अबतक 2 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. ट्विटर यूजर @skbadiruddin के मुताबिक, ये तस्वीर रविवार को सिंहेश्वर गांव में खींची गई थी. मां बाढ़ के पानी में चल नहीं पा रही थी. ऐसे में नवजात बच्चे को पोलियो खुलाक पिलाने के लिए बाढ़ के पानी में पिता बच्चे को एक बड़े से बर्तन में लेकर पहुंचा. क्योंकि अपने 15 महीने के बच्चे को उठाने में वो खुद भी डर रहा था.
फोटो में आप देख सकते हैं कि चारों तरफ पानी ही पानी भरा है. नवजात शिशु खाना पकाने वाले एक बड़े से बर्तन में लेटा हुआ है, जिसे उसके पिता ने पकड़ रखा है. बच्चे को पोलियो की खुराक देने के बाद आशा वर्कर बच्चे की उंगली में मार्कर से निशान लगा रही हैं. ये निशान इस वजह से लगाया जाता है ताकि पता चले की बच्चो को पोलियो की खुराक दे दी गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta