जरा हटके

OMG! डॉक्टर्स के उड़ गए होश, पता चला पहले से गर्भवती महिला 5 दिन बाद फिर हुई प्रेग्नेंट

jantaserishta.com
1 March 2022 11:36 AM GMT
OMG! डॉक्टर्स के उड़ गए होश, पता चला पहले से गर्भवती महिला 5 दिन बाद फिर हुई प्रेग्नेंट
x

नई दिल्ली: हाल ही में एक महिला के साथ ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. कैलिफॉर्निया में रहने वाली ओडालिस मार्टिनेज के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा तक नहीं था. इस मामले ने सभी को हैरान कर दिया है. दरअसल, ओडालिस ने 5 दिन में दो भ्रूण कंसीव किए. 25 वर्षीय ओडालिस के मुताबिक, वह अपनी पहली प्रेग्नेंसी प्लान कर रही थी लेकिन उन्हें पता चला कि उन्होंने दूसरे गर्भ को भी कंसीव किया है. आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में विस्तार से-

ओडलिस ने बताया कि वह उस समय प्रेग्नेंट हुई जब वह पहले से ही प्रेग्नेंट थी. ऐसे में उसने दो गर्भ कंसीव किया लेकिन यह जुड़वा नहीं थे, जबकि दोनों में 5 दिन का गैप था.
साल 2020 में कैलिफोर्निया के सैन पाब्लो में रहने वाले ओडालिस और एंटोनियो मार्टिनेज प्रेगनेंसी की खबर से काफी ज्यादा खुश थे. इससे कुछ महीने पहले उन्हें मिसकैरेज का सामना करना पड़ा था. ऐसे में ये नई प्रेग्नेंसी उनके लिए काफी खास थी.
प्रेग्नेंसी के दौरान ओडालिस ने जब अपना पहला स्कैन करवाया तो उन्हें पता चला कि उनके दो बच्चे होने वाले हैं. जिन्हें एक ही हफ्ते में लेकिन अलग-अलग दिन कंसीव किया गया था. बता दें कि इस दुर्लभ घटना को सुपरफेटेशन के नाम से जाना जाता है. यह तब होता है जब एक महिला गर्भवस्था के दौरान दोबारा प्रेग्नेंट हो जाती है. और ऐसा पहली प्रेग्नेंसी के कुछ दिनों बाद या हफ्तों बाद हो सकता है.
ओडालिस ने बताया कि हमारे लिए यह किसी जादू से कम नहीं था. उन्होंने अपनी दोनों बेटियों का नाम लिलो और इमेल्डा रखा है. ओडालिस ने बताया कि उनकी दोनों बेटियों की शक्ल काफी मिलती है और हम अक्सर दोनों में काफी कंफ्यूज हो जाते हैं. ओडालिस ने कहा, दोनों बिल्कुल एक जैसी दिखती हैं, ऐसे में हम लोगों को सच्चाई बताने की बजाय यही कहते हैं कि वह दोनों ट्विन्स हैं.
ओडालिस ने कहा, मैं तब प्रेग्नेंट हुई जब मैं पहले से ही प्रेग्नेंट थी. पहले मुझे भी लगता था कि मैं ट्विन्स को जन्म दे रही हूं लेकिन बाद में बहुत से आर्टिकल्स पढ़ने के बाद हमें एहसास हुआ कि वह टेक्निकली ट्विन्स नहीं हैं. लेकिन इस बारे में हम जब लोगों को बताते हैं तो वह काफी कंफ्यूज हो जाते हैं इसलिए हम उन्हें सच्चाई नहीं बताते.
ओडालिस ने बताया कि उनकी दोनों बेटियां ना तो टेक्निकली और ना ही आईडेंटिकली ट्विन्स हैं लेकिन दोनों की शक्लें एक-दूसरे से काफी मिलती हैं. बता दें कि ओडालिस और एंटोनियो दोनों ही काउंसलर हैं और साल 2020 के शुरूआत में दोनों ने शादी की जिसके बाद से ही वह अपनी फैमिली शुरू करना चाहते थे. लेकिन इस दौरान उन्हें मिसकैरेज का सामना करना पड़ा.
क्या होता है सुपरफेटेशन
सुपरफेटेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भावस्था में एक भ्रूण के होने के बावजूद भी एक नए भ्रूण का निर्माण होता है. इस स्थिति में एक महिला जो पहले से गर्भवती है, फिर से गर्भधारण कर सकती है. यह काफी दुर्लभ स्थिति होती है. ऐसे काफी कम मामले ही सामने आते हैं. आमतौर पर जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसी वक्त दूसरा गर्भधारण नहीं होता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta