जरा हटके

अब अंतरिक्ष में मनाएं छुट्टियां, देखें कैसा होगा स्पेस का पहला होटल

Mahima Marko
21 May 2022 5:49 AM GMT
Now celebrate the holidays in space, see how the first hotel in space will be
x
अब तक आप अपने वीकेंड्स और छुट्टियां 5 स्टार और 7 स्टार होटल में जरूर मनाई होंगी। घूमने के मामले में हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अब तक आप अपने वीकेंड्स और छुट्टियां 5 स्टार और 7 स्टार होटल में जरूर मनाई होंगी। घूमने के मामले में हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है। कई लोगों को वीकेंड या छुट्टियां मनाने के लिए पहाड़ों पर जाना पसंद होता है, तो कई लगो समुद्र के किनारे समय बिताना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी हमारे पास और कई सारे ऑप्शन होते हैं। लेकिन अब घूमने के शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है।

दरअसल, अब 5 स्टार और 7 स्टार होटलों के अलावा एक ऐसा होटल भी हो सकता है कि जो धरती पर नहीं बल्कि सौरमंडल (Solar System) के दृश्यों से घिरा होगा। अद्भुत बात तो ये है कि ये होटल (Hotel) धरती पर नहीं बल्कि अंतरिक्ष पर होगा। जी हां आपको ये सब सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन स्पेस कंपनी ऑर्बिटल असेंबली ने इस होटल पर काम करना शुरू कर दिया है।

दो स्टेशनों पर किया जाएगा काम

यूएस बेस्ड ये कंपनी अपने स्पेस होटल पर 2019 से काम कर रही है जिसको लेकर कंपनी ने कई जानकारियां भी शेयर की हैं। मूलरूप से कैलिफोर्निया की कंपनी गेटवे फाउंडेशन द्वारा इस होटल के डिजाइन और खासियत को हाल ही में फीचर किया गया है। ये प्रोजेक्ट अब ऑर्बिटल असेंबली कॉरपोरेशन की निगरानी में है।
रिपोर्ट की मानें तो, अब ऑर्बिटल असेंबली टूरिस्ट के लिए दो अंतरिक्ष स्टेशनों को लॉन्च करने की तैयारी में है। इन वायेजर स्टेशन में करीब 400 लोगों के ठहरने की जगह होगी जिसको शुरू करने के लिए 2025 तक का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं इस नए स्टेशन का नाम पायनियर स्टेशन रखा गया है जिसमें 28 लोग आ सकेंगे। आम लोगों के लिए यह 2027 तक खोला जाएगा। ऐसे में देखा जाए तो अब स्पेस टूरिज्म का सपना पूरा होने में ज्यादा देर नहीं है।
काफी पॉपुलर हो रहा है स्पेस टूरिज्म
खास बात ये है कि पिछले एक साल में इस सेक्टर में कई बड़े खिलाड़ी आए हैं। वर्जिन के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा अपनी कंपनी वर्जिन गेलेक्टिक के साथ सबऑर्बिटल स्पेस में कई धमाके किए हैं।
हालांकि, इस बात में संदेह है कि यहां सिर्फ छुट्टियां मनाने और घूमने के लिए जाना आसान होगा, लेकिन ऑर्बिटल असेंबली के मुख्य परिचालन अधिकारी टिम आला तोरे का मानना है कि अंतरिक्ष पर्यटन के शुरू होते ही ये अड़चन दूर हो जाएगी।
ऑफिस और रहने की जगह पर भी हो रहा काम
उनका कहना है कि हमारा लक्ष्य हमेशा अंतरिक्ष पर बड़ी मात्रा में लोगों के रहने, काम करने और उनके घूमने की संभावना बनाना ही रहा है। इसके अलावा हम अंतरिक्ष स्टेशन पर ऑफिस और रहने की जगह बनाने पर भी काम कर रहे हैं जो कि किराए पर उपलब्ध होंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta