जरा हटके

नासा के जेम्स वेब ने तारे के जन्म के बाद के झटके को कैद किया

Bharti sahu
29 Nov 2023 5:13 AM GMT
नासा के जेम्स वेब ने तारे के जन्म के बाद के झटके को कैद किया
x

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अक्सर हमारे सौर मंडल के भीतर आकाशगंगाओं, सितारों और ग्रहों से संबंधित नवीनतम विकास पर अपडेट के साथ इंटरनेट को प्रसन्न करती है। यह अपने कई अंतरिक्ष यानों द्वारा खींची गई मनोरम छवियों को भी साझा करता है। अब, अपने सबसे हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एक नवजात तारे को घेरने वाले पदार्थ के चमकदार बादल की एक आश्चर्यजनक तस्वीर जारी की है। नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई छवि, हर्बिग हारो ऑब्जेक्ट 797 (एचएच 797) को दिखाती है, जो तब बनता है जब इन नवजात तारों से निकलने वाली तारकीय हवाएं या गैस के जेट तेज गति से पास की गैस और धूल से टकराकर शॉकवेव्स बनाते हैं।

“इस छवि के नीचे उस तार को देखें? यह गैस के लगभग समानांतर जेट को उगलते हुए 2 शिशु सितारों से बना है। खगोलविदों को लगता था कि वहां सिर्फ एक तारा था, लेकिन वेब का उच्च-रिज़ॉल्यूशन दृश्य कहानी को और अधिक दिखाता है,” नासा पोस्ट के कैप्शन में लिखा.

A post shared by NASA Webb Telescope (@nasawebb)

इसमें कहा गया है, “यहाँ “स्ट्रिंग” हर्बिग-हारो (एचएच) 797 है। हर्बिग-हारो वस्तु नवजात तारों को घेरने वाला चमकीला क्षेत्र है, जो तब बनता है जब तारों का बहिर्वाह उच्च गति पर पास की गैस और धूल से टकराता है।”

यह छवि वेब के नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) से खींची गई थी। “छवि के शीर्ष आधे भाग में, उन चमकदार वस्तुओं में वास्तव में दो और शिशु सितारे शामिल हैं!” अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने समझाया।

इसके अलावा, नासा के अनुसार, छवि के निचले आधे हिस्से में एक संकीर्ण, क्षैतिज निहारिका है जो किनारे से किनारे तक फैली हुई है। यह चमकीले रंग का है, ज्यादातर लाल और गुलाबी रंगों में, लेकिन दाहिनी ओर कुछ हरे और पीले रंग के रंगों के साथ भी है।

छवि के ऊपरी आधे भाग में, एक चमकता हुआ बिंदु है जिससे सभी दिशाओं में बहुरंगी रोशनी फैल रही है। नासा ने कहा कि लंबे विवर्तन स्पाइक्स वाला एक चमकीला तारा, आंशिक रूप से देखा गया, दाहिने किनारे पर स्थित है, साथ ही यह भी कहा गया है कि कुछ छोटे तारे चारों ओर फैले हुए हैं। इसमें कहा गया है कि पृष्ठभूमि गहरे नीले रंग की है और हल्की धुंध से ढकी हुई है।

नासा ने कुछ ही घंटे पहले तस्वीर साझा की थी और तब से इस पोस्ट पर 53,000 से अधिक लाइक और कई टिप्पणियां आ चुकी हैं। एक यूजर ने कमेंट सेक्शन में लिखा, “अद्भुत।” दूसरे ने कहा, “यह बिल्कुल साइंस-फिक्शन फिल्म जैसा लग रहा है।”

Next Story