जरा हटके

NASA: स्पेस में 'ग्रैंड' एंट्री के साथ पैदा हुआ सितारा, देखें तस्वीर

Gulabi
5 Oct 2021 4:21 PM GMT
NASA: स्पेस में ग्रैंड एंट्री के साथ पैदा हुआ सितारा, देखें तस्वीर
x
नासा ने इंस्टाग्राम पर इस नजारे की तस्वीर शेयर की है।

वॉशिंगटन: रात के अंधेरे में धरती से आसमान की ओर देखें और टिमटिमाते सितारे नजर आएं तो दिल खुश हो जाता है। हमारे ब्रह्मांड में अनगिनत सितारे हैं लेकिन धरती से कुछ ही देखे जा सकते हैं। यहां काम आते हैं स्पेस टेलिस्कोप जो हमें न सिर्फ इन सितारों से रूबरू कराते हैं बल्कि इनसे जुड़े रहस्य भी सामने लाते हैं। ऐसा ही कुछ कैद किया अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के हबल स्पेस टेलिस्कोप ने जब उसे दिखा एक सितारे का जन्म।


नासा ने इंस्टाग्राम पर इस नजारे की तस्वीर शेयर की है। पहली ही झलक में पता चलता है कि अंतरिक्ष में कुछ ऐतिहासिक घटना हुई है जिसे हबल ने क्लिक किया है। नासा के मुताबिक हबल ने सितारे का 'नाटकीय' जन्म कैद किया है। धूल और गैस के गुबार में लिपटा यह सितारा धमाके के साथ अस्तित्व में आता है। इससे इसके आसपास के इलाके में बेहद गर्म मटीरियल फैल जाता है।

कैसे ली तस्वीर?


नासा ने बताया है कि यह सितारा हमारी गैलेक्सी Milky Way से बहुत दूर नहीं, बल्कि हमारी ही आकाशगंगा के अंदर पैदा हुआ है। हबल ने यह तस्वीर इन्फ्रारेड लाइट में ली है। इसकी मदद से टेलिस्कोप गैस और धूल के गुबार को चीरते हुए पैदा हो रहे सितारे को साफ-साफ देख पाया है और यह रंगीन तस्वीर सामने आई है।

नासा ने बताया है कि इस तरह के युवा सितारों को देखना और भी आसान हो जाएगा जब अतिमहत्वाकांक्षी James Webb Space Telescope लॉन्च हो जाएगा। इसकी इन्फ्रारेड वेवलेंथ और भी ज्यादा होगी जिससे यह ब्रह्मांड में और भी दूर तक देख सकेगा और गैलेक्सीज के बनने की पहेली इंसान के लिए सुलझा सकेगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta