जरा हटके

अकेले नेवले ने चटाई तीन शेरों को धूल, Video में देखें कैसे बिना डरे नन्हें जीव ने छुड़ाए शेर के पसीने

Rani Sahu
12 Jan 2022 12:43 PM GMT
अकेले नेवले ने चटाई तीन शेरों को धूल, Video में देखें कैसे बिना डरे नन्हें जीव ने छुड़ाए शेर के पसीने
x
आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी कि शरीर से आकार में बड़ा होने से कुछ नहीं होता

आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी कि शरीर से आकार में बड़ा होने से कुछ नहीं होता, बल्कि इंसान अपनी हिम्मत और साहस से ही किसी लड़ाई को जीतता है. ये कहावत इंसान और जानवर दोनो पर ही लागू होती है. हाल के दिनों में इसी से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक नेवला (Mongoose) किसी सांप से नहीं बल्कि जंगल के राजा शेर से ही भिड़ गया वो भी एक दो शेर नहीं बल्कि तीन शेरों के उसने पसीने छुड़ा दिए.

वीडियो में नेवला पहले एक शेरनी पर हमला करने की कोशिश करता है, लेकिन तभी शेरनी उसे पंजे से रोक लेती है और उसी दौरान उसके पास दो शेर और आ जाते हैं. अपने आप को यूं शिकारियों के बीच घिरा देख नेवला वहां से भागने की कोशिश करता है, लेकिन तीनों उसे घेर लेती हैं. इससे नेवला गुस्साए जाता है और शेरनी के मुंह पर हमला करने लगता है. शेरनी पीछे हट जाती है.
नेवला मुंह खोलकर शेरनी की ओर देख रहा है और उसे डराने की कोशिश कर रहा है. दो अन्य शेर भी पास में ही बैठे हुए हैं. कई बार से नेवला बारी-बारी से शेरों को पीछे धकेल देता है. नेवला इतने गुस्से में शेरों पर हमला करता है कि शेर डर जाते हैं और पीछे हट जाते हैं. इस वीडियो में नेवला का उत्साह देखते ही बनता है वह तीनों शेरों को कड़ी टक्कर देता है.
ये देखिए वीडियो
हालांकि, आखिर में नेवला, शेरनियों से जंग लड़ने के बाद भाग जाता है और अपने बिल में घुस जाता है. लेकिन शेरों को सबक जरूर सिखा देता है कि छोटा सा जानवर भी उनके छक्के छुड़ा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर earth.reel नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है. जिसे महज 19 घंटों में 50 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है.
इस वीडियो में नेवला का उत्साह देखते ही बनता है वह तीनों शेरों को कड़ी टक्कर देता है. यूं तो शेर को जंगल का राजा माना जाता है. लेकिन शायद किसी ने इस नेवले के बारे में नहीं बताया. शायद ही कभी आप एक नेवले को शेरनियों को डराते हुए देखेंगे.'
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta