जरा हटके

जानें ये सात अजीबोगरीब चीजें कहा हैं मौजूद

Mahima Marko
4 Jun 2021 9:46 AM GMT
जानें ये सात अजीबोगरीब चीजें कहा  हैं मौजूद
x
जापान सामाजिक और तकनीकी रूप से दुनिया के सबसे उन्नत देशों में से एक है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | जापान सामाजिक और तकनीकी रूप से दुनिया के सबसे उन्नत देशों में से एक है. तकनीकी के साथ कुछ जापानी आविष्कार इतने अजीबोगरीब हैं कि वे समझ से परे हैं जैसे हर चीज के लिए वेंडिंग मशीन और ऑक्टोपस के स्वाद वाली आइसक्रीम, कडल कैफे आदि. जापान अपनी रचनात्मकता से दुनिया को चकित करने से कभी नहीं चूकता. यहां कुछ अजीब चीजें हैं जो केवल जापान में पाई जा सकती हैं.

कडल कैफे
जापान में कडल कैफे का बहुत बड़ा बाजार है. जापानी हर समय काफी मेहनत करते हैं. इस पर विचार करते हुए ये दुकानें या कैफे लोगों को आराम देने के लिए बनाए गए हैं. इस दौरान वे अपने किसी दोस्त या साथी के साथ गले मिल सकते हैं. ये लोगों को अजीब लग सकता है लेकिन ये काफी सुकून देने वाला और स्फूर्तिदायक है.

ऑक्टोपस के स्वाद वाली आइसक्रीम
सी फूड तो बहुत से लोगों को पसंद होता है. लेकिन क्या आपने कभी ऑक्टोपस के स्वाद वाली आइसक्रीम चखी है. ये काफी अजीब है. लेकिन जापान में सी फूड लवर इस ऑक्टोपस के स्वाद वाली आइसक्रीम का आनंद ले सकते हैं.
शिबुया क्रॉसिंग
शिबुया क्रॉसिंग पृथ्वी पर सबसे व्यस्त क्रॉसिंग में से एक है. आज, ये एशियाई संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है.
वेंडिंग मशीन
जापान में लगभग 5 मिलियन वेंडिंग मशीनें हैं. ऐसा कहा जा सकता है कि प्रत्येक 23 लोगों के लिए 1 मशीन है. देश में लगभग हर चीज के लिए एक वेंडिंग मशीन है. इसमें स्नैक, मैगजीन, टॉयलेट पेपर, फूल और छाता आदि चीजें शामिल हैं. जापान में लगभग हर गली में वेंडिंग मशीन की सुविधा है.

दुनिया का सबसे छोटा एस्केलेटर
क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा एस्केलेटर जापान के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में है. दुनिया के सबसे छोटे एस्केलेटर होने के कारण देश का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्द है. ये लगभग 834 मिमी लंबा है.
नूडल्स खाते समय 'स्लर्प' की आवाज
जापान में नूडल्स खाते समय 'स्लर्प' की आवाज निकालना अच्छा माना जाता है. इसलिए जापान में रेस्तरां में आप नूडल्स को 'स्लर्प' की आवाज निकालते हुए पूरे आनंद के साथ खा सकते हैं.

काम पर पावर नैप
दफ्तर में काम के समय नींद लेना प्रोत्साहित किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे काम करने में तेजी आती है और आप नौकरी के लिए समर्पित हैं. ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति ज्यादा काम करने की वजह से थक गया है. इसलिए ब्रेक ले रहा है. वहीं कुछ लोग इसे फेंक भी कहते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta