Top
जरा हटके

दुनिया का सबसे महंगा मसाला कहा उगाया जाता है जानें यहाँ

Ritu Yadav
10 Jun 2021 12:31 PM GMT
दुनिया का सबसे महंगा मसाला कहा उगाया जाता है जानें यहाँ
x
साले का महत्व भारत के रसोई से ज्यादा बेहतर कोई समझ नहीं सकता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | साले का महत्व भारत के रसोई से ज्यादा बेहतर कोई समझ नहीं सकता. दुनियाभर में भारतीय मसालों की अलग ही पहचान है. स्वाद को दोगुना बढ़ाना हो या फिर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद; मसाला हर जगह कारगर साबित होता है. और क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक भारत में उगाया जाता है? हां, आपने हमें सही सुना.

कश्मीर में हिमालय के बीच उगता है केसर
कश्मीर में हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच, दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक उगता है, जिसे केसर कहा जाता है. क्या यह अविश्वसनीय नहीं है?
वास्तव में, केसर में एक मीठी सुगंध होती है, और इसे व्यापक रूप से भारतीय, अरब, फारसी और यूरोपीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि इसकी खेती की प्रक्रिया बेहद नाजुक होती है, जिसमें लगभग 150 फूलों से एक ग्राम केसर निकाला जाता है. अब, आप समझ सकते हैं कि आखिर यह महंगा क्यों होता है. साथ ही, क्या आप जानते हैं केसर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं?
केसर के स्वास्थ्य लाभ
हेल्थलाइन के अनुसार, केसर में विभिन्न प्रकार के पौधे यौगिक (Plant Compounds) होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. क्या आप जानते हैं कि केसर के लाल रंग से क्या फायदे होते है? केसर में एंटीऑक्सिडेंट क्रोसिन और क्रोसेटिन होता है. केसर को मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रगतिशील क्षति से बचाने के लिए भी जाना जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it