जरा हटके

जानिए Antarctic Blue Whale से जुड़ी कुछ खास बातें, जो आपको कर देगी हैरान

Gulabi
29 May 2021 10:16 AM GMT
जानिए Antarctic Blue Whale से जुड़ी कुछ खास बातें, जो आपको कर देगी हैरान
x
अभी तक आपने दुनिया के कई अजब-गजब जानवरों (Weird Animals) के बारे में पढ़ा-सुना होगा

Knowledge: अभी तक आपने दुनिया के कई अजब-गजब जानवरों (Weird Animals) के बारे में पढ़ा-सुना होगा. क्या आप दुनिया के सबसे बड़े जानवर (World's Biggest Animal) के बार में जानते हैं? अभी आपके दिमाग में डायनासोर (Dinosaur) और हाथी जैसे जानवरों की इमेज बन रही होगी. लेकिन आपका जवाब बिल्कुल गलत है. दरअसल, दुनिया का सबसे बड़ा जानवर अंटार्कटिक ब्लू व्हेल (Antarctic Blue Whale) को माना जाता है. जानिए इसके बारे में कुछ बेहद रोचक तथ्य (Antarctic Blue Whale Facts).


आकार में हर जानवर को छोड़ा पीछे
अंटार्कटिक ब्लू व्हेल (Antarctic Blue Whale) एक स्तनधारी जीव (Mammal) है, जिसे बचाने की कोशिश लगातार की जा रही है. इसने आकार में हर जानवर को पीछे छोड़ दिया है. इतने बड़े-बड़े हाथी भी उसके आगे बौने से नजर आते हैं. एक ब्‍लू व्‍हेल का वजन करीब 400,000 पौंड होता है यानी 33 हाथियों के वजन के बराबर एक व्‍हेल (Antarctic Blue Whale Weight) होती है. इसकी लंबाई ब्राजील के रियो डि जेनेरो में स्थित क्राइस्‍ट के स्‍टैच्‍यू (Christ Statue) के बराबर है यानी लगभग 98 फीट (Antarctic Blue Whale Length). सिर्फ यही नहीं, इसका दिल एक छोटी कार के साइज का होता है.
कई हजार मछलियों का करती है सेवन
ब्लू व्‍हेल फीडिंग के मौसम (Blue Whale Feeding Season) में रोजाना 3600 छोटी मछलियां खा जाती है. इसका आकार डायनासोर से भी बड़ा पाया जाता है. डायनासोर के सबसे बड़े कंकाल की लंबाई 27 मीटर के करीब बताई जाती है लेकिन ब्लू व्हेल का आकार 30 मीटर या इस से भी बड़ा हो सकता है. ब्लू व्हेल की जीभ का वजन एक हाथी के बराबर और खोपड़ी की लंबाई 5.8 मीटर मापी गई है.
आवाज के आगे इंजन भी फेल
ब्लू व्हेल की आवाज (Blue Whale Sound) को दुनिया की सबसे तेज आवाज बताया जाता है. इसकी आवाज जेट इंजन से भी ज्‍यादा तेज होती है. एक जेट इंजन 140 डेसिबल की ध्‍वनि पैदा कर सकता है, जबकि ब्‍लू व्‍हेल एक बार में 188 डेसीबल तक की ध्‍वनि पैदा कर सकती है. इसकी धीमी आवाज को भी सैंकड़ों मील दूर से सुना जा सकता है.
खतरे में है ब्लू व्हेल का अस्तित्व
वर्ल्‍ड वाइल्‍ड लाइफ फंड (World Wildlife Fund) यानी डब्‍लूडब्‍लूएफ (WWF) के मुताबिक, ब्‍लू व्‍हेल के अस्तित्व (Blue Whale Extinct) पर खतरा मंडराने लगा है. अंटार्कटिका पर कमर्शियल एक्टिविटीज के चलते व्‍हेल अब खतरे में आ गई है और हर दिन के साथ इसकी आबादी कम होती जा रही है. साल 1904 में दक्षिण अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) पर कमर्शियल व्‍हेलिंग शुरू हुई थी. अब ब्लू व्हेल को संरक्षित करने के तरीकों पर जोर दिया जा रहा है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta