जरा हटके

पहाड़ियों पर चढ़ता दिखाई दिया किंग कोबरा, लंबाई में तोड़ा सांपों का रिकॉर्ड

Gulabi
7 Jun 2021 11:00 AM GMT
पहाड़ियों पर चढ़ता दिखाई दिया किंग कोबरा, लंबाई में तोड़ा सांपों का रिकॉर्ड
x
हिमाचल प्रदेश में देखे गए किंग कोबरा के वीडियो ने नेटिज़न्स को समान रूप से सदमे और विस्मय में छोड़ दिया है

हिमाचल प्रदेश में देखे गए किंग कोबरा के वीडियो ने नेटिज़न्स को समान रूप से सदमे और विस्मय में छोड़ दिया है. हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के पांवटा साहिब के गिरिनगर इलाके में शनिवार 5 जून को सांप को पहाड़ी पर चढ़ते हुए देखा गया. हिमाचल प्रदेश के वन विभाग ने कहा कि यह पहली बार है जब दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप राज्य में देखा गया है या इसका दस्तावेजीकरण किया गया है. यह वीडियो ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रही है. अधिकांश लोगों ने इस तथ्य पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि इतने बड़े आकार का सांप आसानी से और पूरे इलाके में फैल सकता है. यह भी पढ़ें: Snake Viral Video: इन दो सांपो में हो रही है खतरनाक लड़ाई, वीडियो देख दहल जाएगा आपका दिल

डेढ़ मिनट लंबे इस वीडियो में सांप को जमीन से ऊंचाई पर जंगली झाड़ियों में चढ़ते हुए देखा जा सकता है. सांप इतना लंबा था कि उसे एक फ्रेम में बड़ी मुश्किल से कैद किया गया है. किंग कोबरा प्रजाति के ज्यादातर सांप औसतन 10 से 13 फीट आकार के होते हैं. यह वीडियो वायरल होने के बाद तेजी से इसकी चर्चा हो रही है. इंटरनेट पर कई लोग सांप के आकार से अचंभित रह गए हैं. यह किंग कोबरा बड़ा ही जहरीला और जानलेवा है. इसके जहर से मिनटों में कई लोगों की जान जा सकती है.
देखें वीडियो:

एक स्थानीय निवासी जिसने शनिवार को सांप को देखा था, उसने अपने फोन पर सांप का वीडियो बनाया और उन्हें क्षेत्र के वन्यजीव विभाग के साथ साझा किया. बाद में एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और वहां जानवर के निशान पाए.
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ), हिमाचल, अर्चना शर्मा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "हमने अपने रिकॉर्ड की जांच की और पाया कि हिमाचल प्रदेश में पहले कभी किंग कोबरा नहीं देखा गया था." "यह पहली बार है कि इस सांप को हिमाचल के शिवालिक पहाड़ियों में देखा गया है. इससे पहले पास के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में इसकी उपस्थिति दर्ज की गई थी. हिमाचल प्रदेश में किंग कोबरा दिखना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है, "शर्मा ने कहा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta