जरा हटके

रूसी सेनाओं के हमले से बचाने की पहल, Google Maps भी ऐसे शामिल है Russia-Ukraine War में

Gulabi
1 March 2022 7:47 AM GMT
रूसी सेनाओं के हमले से बचाने की पहल, Google Maps भी ऐसे शामिल है Russia-Ukraine War में
x
रूसी सेनाओं के हमले से बचाने की पहल
Russia-Ukraine Crisis : जब भी दुनिया में जंग होती है, न चाहते हुए भी लोगों किसी न किसी तरह इसमें शामिल होना ही पड़ता है. यूक्रेन और रूस के युद्ध में भी जहां यूक्रेनियन लोगों को हथियार उठाने पड़े हैं, वहीं नैविगेशन ऐप Google Maps ने भी उनकी मदद करनी शुरू कर दी है. गूगल मैप्स ने यूक्रेन के लोगों की जान बचाने के लिए ट्रैफिक अपडेट को लेकर एक असाधारण कदम उठाया है.
Google Maps ने यूक्रेन के लोगों को सुरक्षित रखने के मकसद से ऐसा कदम उठाया है, जो इससे पहले कभी नहीं अपनाया गया. गूगल ने रूसी सेनाओं से यूक्रेन के लोगों को सेफ रखने के लिए अपनी मैपिंग सर्विस को कुछ वक्त के लिए निष्क्रिय कर दिया है. इस सर्विस के ज़रिये जहां ट्रैफिक डेटा और अपडेशन दिए जाते थे, वो फिलहाल नहीं दिए जा रहे हैं.
रूसी सेनाओं के हमले से बचाने की पहल
यू्क्रेन के जिन इलाकों में ट्रैफिक ज्यादा है और जहां लोगों की भीड़ अधिक दिख रही है, उन जगहों को गूगल मैप्स ने नैविगेशन से हटा दिया है. स्मार्टफोन पर न तो ट्रैफिक अपडेट और न ही स्पीड की जानकारी मिल पा रही है. इसका मकसद ये है रूस यूक्रेन के उन इलाकों को टार्गेट न कर सके, जहां लोगों की संख्या ज्यादा है. सिर्फ ड्राइवर्स को इसकी लाइव ट्रैफिक इंफॉर्मेशन मिल सकेगी, ताकि वे टर्न बाय टर्न नैविगेशन कर सकें. रूसी सेनाओं को गुमराह करने के लिए गूगल की ओर से इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.
यूक्रेन में हटाए जा रहे हैं साइन बोर्ड
इससे पहले यूक्रेन की सरकार ने देश के सारे साइन बोर्ड हटाने के आदेश दिए थे, ताकि रूस की सेनाओं देश में घुसने पर कनफ्यूज़ हो जाएं. उन्हें रास्ते ढूंढने में मुश्किल हो. यूक्रेन की निर्माण कंपनी ने फेसबुक पर सरकार के इस कदम के बारे में पूरी जानकारी दी है. कई साइन बोर्ड्स पर तो लिखा जा रहा है – ये रास्ता नर्क का है ! यूक्रेन के नागरिकों ने साइन बोर्ड पर दुश्मन के लिए गालियां लिखी हैं और उन्हें गुमराह करने की पूरी कोशिश की है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta