वीडियो

Independence Day: ईरान की लड़की ने संतूर पर बजाया भारतीय राष्ट्रगान, मुरीद हो गया हिंदुस्तान, देखें वीडियो

Rani Sahu
14 Aug 2021 4:42 PM GMT
Independence Day: ईरान की लड़की ने संतूर पर बजाया भारतीय राष्ट्रगान, मुरीद हो गया हिंदुस्तान, देखें वीडियो
x
ईरान की 12 साल की एक बच्ची ने भारत को 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले एक नायाब तोहफा दिया है.

ईरान की 12 साल की एक बच्ची ने भारत को 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले एक नायाब तोहफा दिया है. इस बच्ची ने ईरानी संतूर पर भारत के राष्ट्रगान की ऐसी तान छेड़ी की पूरी दुनिया इसकी मुरीद हो गई है. तारा गाहरेमनी ( Tara Ghahremani) से जन गण मन सुनकर हर कोई देशभक्ति से भर जा रहा है. इस बच्ची ने सभी का दिल जीत लिया है. (Iranian Girl wins heart with her santoor play National Anthem Jana mana gana)

इतनी कम उम्र में तारा अपने फन में माहिर हो चुकी है और दुनियाभर में उसके प्रशंसक हैं. संगीत के प्रति उनके प्यार को हर जगह सराहा जा रहा है. हाल ही में उसे टॉप-15 म्यूजिक प्रोडिजीज आफ द वर्ल्ड (Top-15 Music Prodigies of the World) यानि संगीत की दुनिया के शीर्ष-15 उभरते हुए बच्चों में शामिल किया गया है.

पांच साल की उम्र से बजा रही संतूर

संतूर को लेकर तारा का प्यार उस समय से ही शुरू हो गया था, जब वह ठीक से बोल भी नहीं पाती थी. पांच साल की उम्र से वह म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना सीख रही है. दरअसल तारा की मां ईरानी संतूर सीखा करती थी. यहीं से यह शौक तारा में भी आ गया. शुरुआत में वह ईरानी पारंपरिक वाद्ययंत्र तोनबक (Tonbak) बजाया करती थी. मगर बाद में उसकी रुचि संतूर की ओर बढ़ गई. आठ साल की उम्र में तारा ने संतूर बजाना शुरू कर दिया था.
खास पुरस्कार से नवाजी गई
तारा ( Tara Ghahremani) को जनवरी, 2020 में म्यूजिक के लिए ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजीज अवार्ड से नवाजा गया था. इस साल वह टॉप-100 चाइल्ड प्रोडिजीज ऑफ द ईयर में भी शामिल थी. तारा अभी सातवीं कक्षा में पढ़ती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it