जरा हटके

IAS Success Stories: चाय बेचने वाले से लेकर IAS अधिकारी बनाने तक की कहानी

Tulsi Rao
29 Sep 2022 11:23 AM GMT
IAS Success Stories: चाय बेचने वाले से लेकर IAS अधिकारी बनाने तक की कहानी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। IAS Success Story: उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले हिमांशु गुप्ता (IAS Officer Himanshu Gupta) कभी एक चाय की दुकान पर काम करते थे लेकिन उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पास करने और आईएएस अधिकारी बनने के लिए सभी बाधाओं को पार किया. हिमांशु यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में तीन बार उपस्थित हुए और बिना कोचिंग के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 (UPSC Civil Service Exam) में 304वीं रैंक हासिल करने में सफल रहे. हिमांशु के पिता एक छोटे पैमाने की चाय की दुकान के मालिक थे और हिमांशु कभी अपने पिता की दुकान पर चाय परोसते थे.

कभी चाय की दुकान पर काम करते थे हिमांशु
हिमांशु ने चाय की दुकान पर काम करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और खाली समय में अखबार पढ़ा करते थे. हिमांशु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. हिमांशु के मुताबिक, वह पहली बार किसी मेट्रो शहर में गए थे. हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद हिमांशु को एक अच्छी नौकरी मिली, लेकिन उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा में आने का फैसला किया.
पहले प्रयास में परीक्षा पास की, लेकिन फिर से दी परीक्षा
हिमांशु ने बाद में अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए एक रिसर्च स्कॉलर के रूप में एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश लिया. हिमांशु ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की लेकिन उन्हें कम रैंक मिली और इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में फिर से बैठने का फैसला किया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta