जरा हटके

मछली की तरह पानी में तैरता नजर आया हिप्पो, देखे वीडियो

Subhi
19 Jun 2022 3:31 AM GMT
मछली की तरह पानी में तैरता नजर आया हिप्पो, देखे वीडियो
x
अगर आपने कभी किसी जू या नेशनल पार्क में हिप्पो को देखा होगा तो उसके भारी भरकम शरीर को देखकर हैरान तो जरूर हुए होंगे. उनका नाम तो होता है दरियाई घोड़ा मगर वो घोड़े जैसी चाल-ढाल के बिल्कुल भी नहीं लगते.

अगर आपने कभी किसी जू या नेशनल पार्क में हिप्पो को देखा होगा तो उसके भारी भरकम शरीर को देखकर हैरान तो जरूर हुए होंगे. उनका नाम तो होता है दरियाई घोड़ा मगर वो घोड़े जैसी चाल-ढाल के बिल्कुल भी नहीं लगते. ये जीव जमीन के साथ-साथ पानी में भी काफी वक्त बिता लेते हैं मगर इस बारे में सवाल तो बनता है कि आखिर इतने भारी होने के बावजूद वो पानी में तैर कैसे लेते हैं?

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज 'Wildlife Viral' के तहत हम आपके लिए लेकर आते हैं जंगली जानवरों से जुड़े ऐसे वीडियोज जिसे देखकर कोई भी हैरत में पड़ सकता है. आज भी हम ऐसा ही एक वीडियो (hippo swimming in water viral video) लेकर आए हैं जो इन दिनों काफी चर्चा में है जिसमें एक हिप्पो पानी के नीचे तैरता नजर आ रहा है. ट्विटर अकाउंट साइंस गर्ल पर रीट्वीट किए गए इस वीडियो को देखकर आप भी इस बारे में जानना चाहेंगे कि हिप्पो के तैर पाने के पीछे क्या विज्ञान है. राउंड बॉयज नाम के ट्विटर अकाउंट पर इस वीडियो को शयेर किया गया है

वीडियो में एक विशाल दरियाई घोड़ा कांच में बंद पानी के स्रोत में तैरता नजर आ रहा है. यूं तो ये आम हिप्पो जैसा ही है मगर चौंकने वाली बात ये है कि उसके तैरने का स्टाइल देखकर समझ आ रहा है कि हिप्पो पानी के नीचे कैसे तैर लेते है. उसे देखकर लग ही नहीं रहा कि उसे तैरने में किसी तरह की समस्या हो रही होगी. हिप्पो किसी मछली की तरह पानी के अंदर तैरता दिखाई दे रहा है.

साइंस गर्ल ट्विटर अकाउंट ने इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए इस बारे में भी जानकारी दी कि हिप्पो कैसे तैरते हैं. पोस्ट के अनुसार हिप्पो मछलियों की तरह तो तैर नहीं पाते. मगर बॉयेंसी (Buoyancy) यानी पानी का भार और हड्डियों की डेंसिटी के सही वजन से हिप्पो पानी में 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तैर सकते हैं. वो बीच-बीच में अपने पैरों का इस्तेमाल कर खुद को आगे बढ़ाते हैं या डायरेक्शन बदलते हैं, ठीक वैसे ही जैसे अंतरिक्ष यात्री स्पेस में खुद को आगे बढ़ाते हैं. आपको बता दें कि इस वीडियो को 27 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि 1 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक कर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta