जरा हटके

यहां समोसा खाने पर लगा दिया गया है बैन, समोसा बैन की वजह है हैरान करने वाली

Tulsi Rao
3 March 2022 7:43 AM GMT
यहां समोसा खाने पर लगा दिया गया है बैन, समोसा बैन की वजह है हैरान करने वाली
x
जहां लोग गलती से भी समोसा नहीं खा सकते हैं. यहां समोसा पूरी तरह से बैन है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Samosa Ban: समोसा भारत में इतना लोकप्रिय है कि किसी भी मेहमान के आने पर सबसे पहले लोग समोसा ही मंगाते हैं. यह आपको पूरे देश में मिल जाएगा. भारत में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा, जिसे समोसा पसंद नहीं होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती पर एक ऐसी जगह है, जहां लोग गलती से भी समोसा नहीं खा सकते हैं. यहां समोसा पूरी तरह से बैन है.

अजीबोगरीब वजह से बैन किया गया समोसा
सोमालिया एक ऐसा देश है, जहां कोई भी गलती से समोसा नहीं खा सकता है. दरअसल, यहां पर समोसा इसकी शेप की वजह से बैन है. बता दें कि समोसा त्रिकोण के शेप का होता है. सोमालिया का एक चरमपंथी समूह मानता है कि समोसे का त्रिकोणीय रूप क्रिश्चियन कम्यूनिटी के करीब है. वह उनके पवित्र चिन्ह से मिलता है. चूंकि वह इस चिन्ह को सम्मान देते हैं. इस कारण सोमालिया में समोसा प्रतिबंधित किया गया है.
बता दें कि सोमालिया के लोग समोसा बनाने, खरीदने तथा खाने पर सजा के हकदार होते हैं. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि सोमालिया में समोसा इसलिए प्रतिबंधित है, क्योंकि यहां भुखमरी से मरे जानवरों का मीट समोसे में इस्तेमाल किया जाता था. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि सोमालिया में समोसे को आक्रामकता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इसे पूरी तरह से बैन कर दिया गया है.
भारत समेत पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय है समोसा
बता दें कि समोसा पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय है. यह लजीज स्नैक्स आटा या मैदा के साथ आलू का मसाला डालकर बनाया जाता है. इसे खाने के लिए चटनी के साथ परोसा जाता है. माना जाता है कि समोसे की उत्पत्ति उत्तर भारत में हुई है. इसके बाद यह पूरे भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश से होते हुए पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय हो गया.16वीं शताब्दी के मुगलकालीन दस्तावेज 'आईने अकबरी' में भी समोसे का जिक्र मिलता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta