जरा हटके

यहां मिलता है 1000 रुपए का सिर्फ एक आम, जानें कितना होगा वजन

Gulabi
7 Jun 2021 7:08 AM GMT
यहां मिलता है 1000 रुपए का सिर्फ एक आम, जानें कितना होगा वजन
x
आप जब भी अपने मार्केट जाते हैं तो एक आम कितने का खरीद पाते हैं?

आप जब भी अपने मार्केट जाते हैं तो एक आम कितने का खरीद पाते हैं? 10 रुपए या फिर अधिक से अधिक 100 रुपए का, लेकिन क्या आपने कभी एक आम 1000 रुपए में बिकते हुए देखा या सुना है क्या? हालांकि, आपको भरोसा नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सच है. मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में उगाए जाने वाले 'नूरजहां' आम की कीमत पिछले साल की तुलना में अच्छी उपज और बड़े आकार के फल के कारण इस साल अधिक कीमत मिल रही है.

एक किसान ने रविवार को बताया कि इस मौसम में 'नूरजहां' आम की कीमत 500 रुपये से 1,000 रुपये है, पिछले साल के विपरीत, इस बार आम की इस किस्म की पैदावार अनुकूल मौसम की स्थिति के कारण अच्छी रही है. अफगानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली आम की प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाये जाते हैं. यह इलाका गुजरात से सटा है.
इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर कट्ठीवाड़ा के आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव ने बताया, 'मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं. इनकी बुकिंग काफी पहले ही हो चुकी है. लोगों ने नूरजहां के एक आम की 500 से 1,000 रुपये के बीच कीमत लगाई है.' उन्होंने बताया कि नूरजहां आम की अग्रिम बुकिंग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के साथ ही पड़ोसी गुजरात के शौकीन शामिल हैं. इस बार नूरजहां आम के फलों का वजन दो से साढ़े तीन किलोग्राम के बीच रहने वाला है.
इस बीच, कट्ठीवाड़ा में नूरजहां की बागवानी के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने बताया, इस बार नूरजहां की फसल तो अच्छी हुई है लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण आमों के कारोबार पर थोड़ा असर पड़ा है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में नूरजहां के पेड़ों पर संभवतः जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के कारण बौर (आम के फूल) ही नहीं आए थे जिससे शौकीनों को इस आम के खास स्वाद से वंचित रहना पड़ा था. मंसूरी ने बताया कि वर्ष 2019 में नूरजहां के फलों का वजन औसतन 2.75 किलोग्राम के आस-पास रहा था. तब खरीदारों ने इसके केवल एक फल के बदले 1,200 रुपये तक की ऊंची कीमत चुकाई थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta