जरा हटके

यहां है दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई, श्रद्धालुओं के लिए ऐसे तैयार किया जाता है जाफरानी राइस

Nidhi Markaam
19 Oct 2021 12:46 PM GMT
यहां है दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई, श्रद्धालुओं के लिए ऐसे तैयार किया जाता है जाफरानी राइस
x
दुनियाभर से हमें तरह-तरह के अजीबोगरीब चीजों के बारे में पता चलती रहती है.

दुनियाभर से हमें तरह-तरह के अजीबोगरीब चीजों के बारे में पता चलती रहती है. भारत में भी ऐसी कई अजीब चीजें है, जिसके बारे में बेहद कम लोगों को इसकी जानकारी होती है. हर घर में खाना बनाने के लिए कढ़ाई का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई कहां मौजूद है. भारत के अजेमर शरीफ दरगाह में दावा किया गया है कि वहां दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई मौजूद है.

यहां है दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई

जी हां, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसे फूड ब्लॉगर अमर सिरोही (Amar Sirohi) ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. अमर ने करीब 7 मिनट का पूरा वीडियो अपने पेज पर शेयर किया है, कुछ ही घंटे में 2 लाख ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इस वीडियो में दावा किया गया है कि कढ़ाई का भार 4800 किलोग्राम है और यह भारत की सबसे बड़ी कढ़ाई है. आज से करीब 450 सौ पहले बादशाह अकबर के जमाने से यहां पर है और अभी तक लंगर इसी कढ़ाई के अंदर बनता है.

श्रद्धालुओं के लिए ऐसे तैयार किया जाता है जाफरानी राइस

इस कढ़ाई के बारे में अमर ने बताया कि दरगाह में दर्शन करने वाले श्रद्धालु आते हैं तो वह अपनी श्रद्धा से कढ़ाई में चावल-दाल और पैसे चढ़ाते हैं. रुपए निकाले जाने के बाद कढ़ाई में मौजूद चावल-दाल को निकालते हैं. इसके बाद कढ़ाई में जाफरानी राइस बनाई जाती है. यह प्रक्रिया शुरू करने से पहले साफ-सफाई की जाती है. कहा जाता है कि यह ट्रेडिशन बादशाह अकबर के समय से 440 साल से अधिक समय से चलता आ रहा है. जाफरानी राइस बनाते वक्त पानी, चावल, मैदा, ड्राई फ्रूट्स, चीनी, घी मिलाया जाता है और फिर जब यह बनकर तैयार होता है तो दर्शन करने आए श्रद्धालुओं को बांटा जाता है.

Next Story