जरा हटके

यहां आग की लपटों के बीच से गुजरते हैं घोड़े और घुड़सवार, पढ़ें क्‍यों किया जाता है ऐसा

Gulabi
18 Jan 2022 11:08 AM GMT
यहां आग की लपटों के बीच से गुजरते हैं घोड़े और घुड़सवार, पढ़ें क्‍यों किया जाता है ऐसा
x
स्‍पेन में एक बार फ‍िर पूरे जोश के साथ 500 साल पुराने लास ल्‍यूमिनरास फेस्टिवल की शुरुवात हुई
स्‍पेन में एक बार फ‍िर पूरे जोश के साथ 500 साल पुराने लास ल्‍यूमिनरास फेस्टिवल की शुरुवात हुई. कोविड के कारण पिछले 2 साल से इस फेस्टिवल का आयोजन नहीं किया जा रहा था. यह फेस्टिवल अविला प्रांत के सैन बारटोलो में सेलिब्रेट किया गया. स्‍पेन के लोगों के लिए यह खास तरह का त्‍योहार है. आग के जोखिम के बीच क्‍यों मनाया जाता है यह त्‍योहार, जानिए इसकी वजह…
स्‍पेन में इसे शुद्ध‍ि का पर्व मानते हैं. फेस्टिवल के दौरान, घुड़सवार अपने घोड़ों के साथ तेज लपटों वाली आग पर छलांग लगाते हैं. यहां के लोगों में लास ल्‍यूमिनरास पर्व को लेकर मान्‍यता है कि पशुओं के संरक्षक सेंट एंटनी घोड़ों को रोगमुक्‍त करते हैं. आग इन घोड़ों को शुद्ध कर देती है.
16 जनवरी को मनाए गए लास ल्‍यूमिनरास त्‍योहार में 300 घुड़सवारों ने हिस्‍सा लिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लपटों से गुजरने के बाद भी कोई घोड़ा या घुंड़सवार चोटिल नहीं हुआ. कोविड के कारण पिछले 2 साल से इस त्‍योहार को सेलिब्रेट नहीं किया जा रहा था, लेकिन अब यहां 80 फीसदी लोगों को वैक्‍सीन लगने के बाद इस बार यह त्‍योहार उसी पुराने जोश के साथ मनाया गया.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍पेन में लास ल्‍यूमिनरास त्‍योहार का इतिहास 500 साल से भी ज्‍यादा पुराना है. इस त्‍योहार को मनाने के लिए इस साल गांव में 30 जगह पर आग की व्‍यवस्‍था की गई. खास बात है कि इस त्‍योहार को सूर्योदय होने से पहले मनाया जाता है.
इस त्‍योहार को पशुओं के संरक्षक सेंट एंटनी के सम्‍मान में मनाया जाता है. इस बार आसपास के पड़ोसी गांव के लोगों समेत 300 लोग अपने घोड़े और गधों के साथ आग के बीच से गुजरे. उनका मानना है कि पशुओं की शुद्धिकरण के लिए इस त्‍योहार में हिस्‍सा लेना जरूरी है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta