जरा हटके

क्या आपने देखा है दुनिया के ऐसे अजीबोगरीब जीव? देखिए फोटोज

Gulabi
29 Nov 2021 5:01 PM GMT
क्या आपने देखा है दुनिया के ऐसे अजीबोगरीब जीव? देखिए फोटोज
x
यह दुनिया तरह-तरह के जीव-जंतुओं से भरी पड़ी है. कुछ जीव तो बेहद ही कॉमन हैं
यह दुनिया तरह-तरह के जीव-जंतुओं से भरी पड़ी है. कुछ जीव तो बेहद ही कॉमन हैं, जो आपको हर जगह देखने को मिल जाएंगे, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग जानते तक नहीं हैं, उन्हें देखना तो दूर की बात है. कुत्ते, बिल्ली, घोड़े, गधे, हाथी, सांप, छिपकली जैसे जीव-जंतु तो आम हैं, जो लगभग हर देश में पाए जाते हैं, लेकिन आज हम जिन अजीबोगरीब जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके बारे में शायद ही आपने सुना होगा या उन्हें देखा होगा. ये जीव ऐसे हैं, जिन्हें देख कर लगता है कि वो इस धरती के तो हैं ही नहीं, बल्कि किसी और दुनिया से आए हैं. तो चलिए जानते हैं धरती के इन अजीबोगरीब जीवों के बारे में...
सी पिग (Sea Pig): इस जीव का असली नाम 'स्कोटोप्लेन्स' है, जो गहरे समुद्र में रहने वाले समुद्री खीरे कहे जाने वाले जीव की एक प्रजाति है. इसकी प्रजातियों को आमतौर पर सी पिग यानी समुद्री सूअर के नाम से जाना जाता है. इनकी बनावट ऐसी होती है कि इन्हें देख कर ऐसा लगता है कि ये दूसरी दुनिया का जीव हो.

थॉर्नी डेविल (Thorny devil): ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला ये जीव किसी छिपकली की तरह दिखता है. इसके पूरे शरीर में नुकीले कांटे होते हैं और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह मौसम के हिसाब से अपने आप को बदल सकता है. अजीब से दिखने वाले इस जीव के कई नाम हैं. कोई इसे थॉर्नी ड्रैगन के नाम से बुलाता है तो कोई थॉर्नी लिजार्ड तो कोई माउंटेन डेविल.

ओकापी (Okapi): यह बेहद ही अजीबोगरीब दिखने वाला जीव है, जिसे फॉरेस्ट जिराफ या जेबरा जिराफ के नाम से भी जाना जाता है. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो में पाया जाने वाला यह जीव आधा घोड़े की तरह और आधा जेब्रा की तरह दिखाई देता है. यहीं वजह है कि इसे देख कर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि यह जीव इसी धरती का है या किसी और दुनिया से आया है.

स्टार नोज मोल (Star nosed mole): बेहद ही अजीब सा दिखने वाला यह जीव किसी चूहे की प्रजाति का लगता है, लेकिन इसकी नाक किसी सितारे की तरह लगती है, इसीलिए इसका नाम 'स्टार नोज मोल' रखा गया. इनकी खासियत ये है कि अगर किसी जगह पर बहुत कम भी ऑक्सीजन हो तो ये जीव वहां भी जिंदा रह लेते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta