जरा हटके

कभी खाई है मिर्ची वाली 'तीखी' आइसक्रीम, देखे वीडियो

Subhi
19 Jun 2022 3:34 AM GMT
कभी खाई है मिर्ची वाली तीखी आइसक्रीम, देखे वीडियो
x
गर्मियों में अगर कोई चीज़ दिल से लेकर दिमाग तक को ठंडा कर देती है, वो आइसक्रीम है. आमतौर पर हर किसी को आइसक्रीम पसंद होती है

गर्मियों में अगर कोई चीज़ दिल से लेकर दिमाग तक को ठंडा कर देती है, वो आइसक्रीम है. आमतौर पर हर किसी को आइसक्रीम पसंद होती है, लेकिन अलग-अलग फ्लेवर्स में. सॉफ्ट सर्व आइसक्रीम (Hot and Spicy Ice Cream) की बात कुछ अलग ही होती है, लेकिन अगर कोई आपको ऐसी आइसक्रीम खिलाए तो ठंडा करने के बजाय मुंह में आग लगा दे, तो कैसा रहेगा ?

जापान के छोटे से गांव हिराता में ऐसी ही आइसक्रीम मिलती है और इसके साथ मिलता खाने वाले को एक चैलेंज भी. इस आइसक्रीम को मुंह लगाने के बाद ज्यादा लोग छोड़ देते हैं. जो इसे पूरा खा पाया, उससे दुकानदार खुद पैसे नहीं लेता. फुकुशिमा का हिराता गांव अपनी तीखी आइसक्रीम के लिए खासा मशहूर है. आखिर इस आग लगाने वाली आइसक्रीम में ऐसा क्या होता है?

दुनिया की कुछ सबसे तीखी मिर्चों में से एक हैबानेरो ( Habanero) मिर्ची के पाउडर को सॉफ्ट सर्व आइसक्रीम के कोन पर डस्ट किया जाता है. अब ये खाने वाले की बर्दाश्त पर है कि वो आइसक्रीम को कितना झेल सकता है. ये इतनी तीखी होती है कि खाने से पहले दुकानदार लोगों से इस बात का क्लेरिफिकेशन लिखित में लेते हैं कि ग्राहक अपने रिस्क पर इसे खा रहा है. ये ऐसी आइसक्रीम है, जिसे बनाना जितना मुश्किल है, उसे खाना उससे ज्यादा मुश्किल. जापान के एक मशहूर रियलिटी शो के रिपोर्टर ने इसे ट्राई करते हुए अपना वीडियो डाला था, जिसमें आइसक्रीम खाने के बाद होने वाली हालत देखी जा सकती है.

इस आइसक्रीम की शुरुआत साल 2011 में फुकुशिमा से हुई थी. सुनामी और रेडिएशन के खतरे के बाद यहां के लोगों को अपना खर्च चलाने में दिक्कत होने लगी. इसी बीच यहां के किसान छोटी-छोटी हैबानेरो ( Habanero) मिर्ची उगाने लगे. साल 2015 में उन्होंने इस तीखी मिर्ची को सॉफ्ट सर्व आइसक्रीम के साथ परोसना शुरू किया और ये आइडिया हिट हो गया. इसे खाने वाले अपनी क्षमता के मुताबिक इसे तीखा बनवाते हैं. जो सबसे तीखी आइसक्रीम को खा लेता है, उससे पैसे नहीं लिए जाते.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta