जरा हटके

इस देश में भरना पड़ता जुर्माना? अश्लील गाने गाने पर और सार्वजनिक स्थानों में थूकने से हो जाता है जेल

Nidhi Singh
28 Sep 2021 8:03 AM GMT
इस देश में भरना पड़ता जुर्माना? अश्लील गाने गाने पर और सार्वजनिक स्थानों में थूकने से हो जाता है जेल
x
देश-विदेश में ऐसे कई अजीबोगरी कानून (Weird Law) हैं, जिसके बारे में जानने के बाद बेहद हैरानी होती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Knowledge News: देश-विदेश में ऐसे कई अजीबोगरी कानून (Weird Law) हैं, जिसके बारे में जानने के बाद बेहद हैरानी होती है. अलग-अलग देशों में अलग-अलग रीति-रिवाज, परंपराएं और नियम होते हैं, जिसके कारण कानून भी उसी के मुताबिक बनाए जाते हैं. चलिए हम आपको एक ऐसे अजीब कानून के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आप भी बिल्कुल भौचक्के हो जाएंगे.

किस देश में भरना पड़ता है ऐसा जुर्माना?

जी हां, एक देश ऐसा भी है, जहां गाने और थूकने पर भारी जुर्माना और जेल की सजा है. क्यों रह गए हैं हैरान? आइए अब इस बारे में डिटेल में जानकारी देते हैं. सिंगापुर में कई ऐसे कानून हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. कुछ दिन पहले हमने आपको घर में बिना कपड़ों के घूमने और टॉयलेट में फ्लश नहीं करने पर जेल व जुर्माने की जानकारी दी थी. अब सिंगापुर में दो नए कानून के बारे में जानकर एक बार फिर हैरानी होगी.

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भरना पड़ सकता है जुर्माना

जैसा कि हम सबको मालूम है कि सार्वजनिक स्थान पर थूकना अच्छी बात नहीं होती. यह हमें बचपन से ही सिखाया जाता है. हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो कहीं भी और कभी भी थूक देते हैं. ऐसे लोगों को सिंगापुर में भारी जुर्माने से जेब ढीली करनी पड़ सकती है. सिंगापुर में कॉफी शॉप, मार्केट, होटल-रेस्टॉरेंट, स्कूल, थिएटर्स, पब्लिक बिल्डिंग्स, ओमिनी बस या पब्लिक रोड पर थूकने पर भारी जुर्माना है. यदि ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो एक हजार रुपए डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 54 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा.

अश्लील गाने गाने पर जाना पड़ सकता है जेल

सिंगापुर के एक और कानून के बारे में बताते चले कि अगर आपने सार्वजनिक स्थान अश्लील गीत या फिर अश्लील गाथागीत (Ballads) को गाते या बोलते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको तीन महीने तक की जेल की सजा काटनी पड़ सकती है. या फिर जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ सकता है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta