जरा हटके

जिराफ पर आधा दर्जन शेरों ने किया हमला, फिर भी हार गए जंगल के राजा

Nidhi Markaam
25 Oct 2021 11:38 AM GMT
जिराफ पर आधा दर्जन शेरों ने किया हमला, फिर भी हार गए जंगल के राजा
x
जंगल के राजा शेर (Lion) से सामना होते ही जिंदा बचने की उम्‍मीद खो देना लाजिमी है.

जंगल के राजा शेर (Lion) से सामना होते ही जिंदा बचने की उम्‍मीद खो देना लाजिमी है. उस पर एक साथ 6 शेरों से न केवल सामना हो जाए और वे अपने शिकार को दबोच भी लें, तब तो जिंदा बचने का सवाल ही नहीं पैदा होता है. लेकिन एक जिराफ (Giraffe) न केवल चमत्‍कारिक तौर पर 6 शेरों के हमले के बाद भी बच गया बल्कि उसने जंगल के राजा को हार मानने पर भी मजबूर कर दिया. कमाल की बात यह है कि इसके लिए उसने शेरों से कोई लड़ाई भी नहीं लड़ी.

6 शेरों ने दबोचा जिराफ को

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के मुताबिक एक जिराफ को एक साथ 6 शेरों ने दबोच लिया. उसे मारने के लिए उसके पैरों पर पूरी ताकत से दांत गड़ा दिए. इतना ही नहीं एक शेर तो उसकी पीठ पर भी चढ़ गया और जिराफ को खत्‍म करने के लिए पूरी दम लगा दी. फिर भी वे सब मिलकर जिराफ को नहीं मार पाए. ना ही जिराफ की गर्दन (Giraffe's Neck) तक पहुंच पाए. ताकि उसे मार सकें क्‍योंकि आमतौर पर शेर अपने शिकार की गर्दन पर हमला करके ही उसे खत्‍म करता है.

पूरी ताकत और बहादुरी से खड़ा रहा जिराफ

इतने सारे शेरों से निपटने के लिए जिराफ ने भले ही उनसे लड़ाई नहीं लड़ी लेकिन अपनी पूरी ताकत और बहादुरी से बिना हिले-डुले खड़ा रहा. ताकि शेर किसी भी हालत में उसकी गर्दन तक न पहुंच पाएं. बस, दुनिया के सबसे लंबे जानवर को लंबी गर्दन का फायदा मिला और उसके पैरों को दबोचने वाले शेरों ने हिम्‍मत हार ली. वे उसके पैरों को छोड़कर जाने लगे और आखिरकार जिराफ की पीठ तक पहुंचे शेर ने भी हथियार डाल दिए. इस तरह जिराफ चमत्‍कारिक रूप से 6 शेरों के बीच से अपनी जिंदगी बचा ले गया.

Next Story