जरा हटके

20Km दूर से महावत की मृत्यु पर अंतिम दर्शन करने आया हाथी, देखे वीडियो

Mahima Marko
4 Jun 2021 10:01 AM GMT
20Km दूर से महावत की मृत्यु पर अंतिम दर्शन करने आया हाथी, देखे वीडियो
x
इंसान और जानवर का याराना बेहद पुराना है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | इंसान और जानवर का याराना बेहद पुराना है. दुनियाभर में कई कहानियां ऐसी सुनने को मिल जाएगी. जिसे सुनकर हर कोई खुश हो जाएगा. इंसान जानवर से जितना प्यार करता है वो उसे उतने लंबे वक्त तक याद रखता है. इसका ताजा उदाहरण हाल में तब देखने को मिला जब एक महावत की मौत हो गई. हाथी उनके अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचा. वो उनके शव के पास खड़ा-खड़ा होकर उन्हें छूने की कोशिश करता दिखाई दिया. अब देशभर में इस घटना का वीडियो तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है.

सोशल मीडिया पर जो वीडियो शेयर किया गया है, उसमें देखा जा सकता है कि हाथी कितनी गौर से अपने महावत के शव को देख रहा है. शव के आसपास खड़े लोग रो रहे हैं, हाथी इन सभी लोगों को करीब से निहार रहा है. खबरों के मुताबिक, ये मामला केरल का है और वीडियो में दिख रहे इस हाथी का नाम Brahmadathan है. 74 वर्षीय महावत का नाम Omanachettan था, कैंसर के कारण उनकी मौत हो गई.
यहां देखिए वीडियो-
महावत के अंतिम दर्शन करने आया हाथी
वीडियो देख भर आई लोगों की आंखें
एक रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि केरल के कोट्टायम के रहने वाले महावत और इस हाथी के बीच में बड़ी गहरी दोस्ती थी, वो पिछले 60 वर्षों से हाथियों का ध्यान रख रहे थे. इसलिए ब्रह्मदातन नाम के इस हाथी से भी उनका खास लगाव था. ब्रह्मदातन को महावत बीते 25 वर्षों से पाल रहे थे. इस इलाके के लोगों ने बताया कि Omanachettan एक ऐसे महावत थे जिन्होंने आज तक हाथियों को मारा नहीं, उन्हें बस प्यार ही किया है.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि महावत का बेटा हाथी को छूते हुए भावुक हो जाता है, वो हाथी की सूंड को पकड़कर रोने लगता है. हाथी इतनी भारी भीड़ के बीच भी एकदम शांत खड़ा रहता है, वो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. फिर हाथी धीरे-धीरे वापस चला जाता है. जहां महावत का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, उस जगह से Melampara लगभग 20 किलोमीटर दूर था. ऐसे में वहां से हाथी को लाया गया, सब लोग हाथी का ही इंतजार कर रहे थे. हाथी के आने पर भी महावत का अंतिम संस्कार किया गया.
हाथी अपने महावत को अंतिम दर्शन करने के लिए आया तो सभी की आंखे नम हो गई. इस वीडियो देखकर हर किसी की आंखों में आंसू आ गए. एक यूजर ने ये वीडियो देखने के बाद लिखा सच में इंसान और जानवर का रिश्ता इस धरती पर सबसे अनोखा है. वहीं एक अन्य यूजर ने कहा कि हाथी को अपने महावत के मरने पर उतना ही दुख है, जितना कि उनके परिवार को हो रहा है. इसके अलावा और भी कई लोगों ने वीडियो देखकर कहा कि सच में ये वीडियो किसी का भी दिल जीत लेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta