जरा हटके

PPE किट पहनकर परेशान हुई डॉक्टर मां, तो बेटे ने बना दिया शानदार 'कूल पीपीई किट'

Gulabi
27 May 2021 3:49 PM GMT
PPE किट पहनकर परेशान हुई डॉक्टर मां, तो बेटे ने बना दिया शानदार कूल पीपीई किट
x
PPE किट पहनकर परेशान हुई डॉक्टर मां

इस समय देश कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है. इस महमारी में सबसे ज्यादा परेशानी डॉक्टर्स और हॉस्पिटल स्टाफ को हो रही है. क्योंकि, वे घंटों पीपीई किट पहनकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं. कई बार इनकी ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने लोगों को अंदर से झकझोर दिया है. इसी कड़ी में एक बेटे ने डॉक्टर मां के लिए कुछ ऐसा किया, जिसकी चर्चा हर ओर रही है. दरअसल, लड़के ने जब अपनी मां को पीपीई किट में पसीने से लथपथ देखा तो उससे बर्दाश्त नहीं हुआ और उनने एक 'कूल पीपीई किट' का निर्माण कर दिया. आइए, जानते हैं क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, मुंबई के रहने वाले निहाल सिंह आदर्श की मां पूनम कौर आदर्श एक डॉक्टर हैं. पीछले कुछ समय से वह लगातार कोरोना मरीजों का इलाज कर रही हैं. लिहाजा, ज्यादातर समय वह पीपीई किट पहनी रहती हैं. एक दिन निहाल ने अपनी मां को पीपीई किट में काफी परेशान देखा उन्हें बर्दाश्त नहीं हुआ. इससे छुटकारा दिलाने के लिए उन्होंने 'कूल पीपीई किट' बनाने का फैसला किया, जिससे उनकी मां को दिक्कत नहीं हो. निहाल का कहना है कि मैं कुछ नया करने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कहा कि मैंने कई बार देखा कि पीपीई किट में डॉक्टर्स को काफी परेशानी हो रही है. लिहाजा, मैंने इसे डेवलप करने का फैसला किया.
ये है खासियत
निहाल ने बताया कि उन्होंने कूल पीपीई किट बनाने के लिए कोवटेक वेंटीलेशन सिस्‍टम का इस्तेमाल किया. उन्होंने कमर में बांधने के लिए खास तरह की बेल्‍ट बनाई और उसमें वेंटीलेशन सिस्‍टम के तहत छोटा फैन और बैट्री लगाई. बैट्री से चलने वाले फैन से पीपीई किट के अंदर स्‍वच्‍छ हवा प्रवेश करती है और अंदर की गर्मी बाहर निकाल देती है. निहाल ने कूल किट कोवटेक नाम दिया है और इसे बनाने में अपने टीचर समेत कई लोगों का सहयोग लिया. बताया जाता है कि कोवटेक वेंटीलेशन बेल्‍ट कमर में लगाने के बाद पीपीई किट के अंदर लगभग हर 100 सेकेंड में स्‍वच्‍छ हवा जाती है और अंदर की गर्मी को बाहर निकाल देती है. इससे किट को ठंडा रखने में मदद मिलती है. सबसे बड़ी बात ये है कि सरकार ने भी इस किट को मंजूरी दे दी है और इसे इस्तेमाल करने के लिए भी भेजा जा चुका है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta