जरा हटके

क्या आपको तस्वीर में दिखाई दिया असली जेब्रा, आखिर क्या है इस फोटो की असलियत

Tulsi Rao
7 March 2022 10:12 AM GMT
क्या आपको तस्वीर में दिखाई दिया असली जेब्रा, आखिर क्या है इस फोटो की असलियत
x
कुछ लोगों ने इस जानवरों की पहचान तो कर ली, लेकिन ठीक ढंग से दिखाई नहीं देता.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सोशल मीडिया पर रोजाना लाखों तस्वीरें वायरल होती रहती हैं. कुछ तस्वीर आपका दिल जीत लेती हैं तो कुछ आपको हैरानी में डाल देती हैं. हालांकि, कई तस्वीरें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें आप घंटों निहारने के बाद भी समझ नहीं पाते. इन फोटो को हम आप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) कहते हैं. इंटरनेट पर इन दिनों ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें आप कई सारे जानवरों को जमीन पर चलते हुए देख सकते हैं. हालांकि, आसानी से समझ नहीं आता कि तस्वीर में कौन सा जानवर है. कुछ लोगों ने इस जानवरों की पहचान तो कर ली, लेकिन ठीक ढंग से दिखाई नहीं देता.

क्या आपको तस्वीर में दिखाई दिया असली जेब्रा
इंटरनेट पर वायरल होने वाले इस वीडियो को देखने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी हां, ऑप्टिकल इल्यूजन वाले इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कई सारे जानवर एक दिशा में चले जा रहे हैं. हालांकि, घूरकर देखने पर भी आसानी से पता नहीं चलता कि कौन से जानवर हैं. कुछ लोगों ने इस जानवर को पहचान तो लिया, लेकिन उनके सामने एक और बड़ी समस्या खड़ी हो गई. तस्वीर में जेब्रा दिखाई दे रहा है और अब यह पता लगाना है कि आखिर वह तस्वीर में कहां पर हैं. जी हां, यह देख पाना बेहद ही मुश्किल है
आखिर क्या है इस फोटो की असलियत
यदि आप बारीकी से देखते हैं तो आप देखेंगे कि काली तस्वीरें वास्तव में एक जानवर नहीं हैं, बल्कि सूर्यास्त के समय जमीन पर पड़ रही रोशनी हैं. कैमरा हाई एंगल पर है और नीचे कई जेब्रा दिखाई दे रहे हैं. हालांकि, काले रंग में परछाई है, जबकि हल्के-हल्के धारीदार दिखाई देने वाले जेब्रा है. तस्वीर में आप आसानी से असली जेब्रा को नहीं ढूंढ पाएंगे.
इस फोटोग्राफर ने हाई एंगल से क्लिक की थी तस्वीर
बता दें कि ये फोटो फेमस वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बीवर्ली जोबर्ट (Beverly Joubert) ने खींची है. उन्होंने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये फोटो साल 2018 में शेयर की थी. इस वीडियो को अभी तक 13 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta