जरा हटके

बिल्डिंग पर ईंट चढ़ाने के लिए देसी जुगाड़... देखें VIDEO

Bharti sahu
1 Nov 2021 7:13 AM GMT
बिल्डिंग पर ईंट चढ़ाने के लिए देसी जुगाड़... देखें VIDEO
x
जब हम ज्यादा काम या मेहनत करने से बचना चाहते हैं तो किसी जुगाड़ (Desi Jugaad) के जुगत में लग जाते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | जब हम ज्यादा काम या मेहनत करने से बचना चाहते हैं तो किसी जुगाड़ (Desi Jugaad) के जुगत में लग जाते हैं. कई बार सफलता मिल पाती है तो कई बार नहीं. हालांकि, जब कोई बिना मेहनत किए कम समय में काम पूरा कर दें तो लोग उसका तरीका कॉपी करना चाहते हैं. जी हां, सोशल मीडिया पर ऐसे कई तरह के वीडियो मौजूद हैं, जिसमें देसी जुगाड़ की मदद से कई बिगड़े काम चुटकी में बन जाते हैं. हालांकि, इसमें रिस्क भी काफी होता है. देसी जुगाड़ का भारत में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. विदेशों में इसी को लाइफ हैक ट्रिक कहा जाता है. भारत में जुगाड़ (Desi Jugaad News) की काफी डिमांड है, क्योंकि कठिन से कठिन काम झट से पूरे हो जाते हैं.

बिल्डिंग पर ईंट चढ़ाने के लिए देसी जुगाड़
चलिए हम आपको ऐसे ही एक जुगाड़ (Desi Jugaad Video) के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आप चौंकाचौंध हो जाएंगे. सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक ऊंची बिल्डिंग तैयार की जा रही है और उस पर ईंटें चढ़ाने के लिए एक देसी ट्रिक अपनाई गई है. आम तौर पर बिल्डिंग पर ईंट चढ़ाने के लिए मजदूरों की जरूरत पड़ती है, जो ईंटों को सिर पर रखकर सीढ़ियों से चढ़कर जाते हैं. उन्हे इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इसमें समय भी ज्यादा लगता है और पैसे भी अधिक देने पड़ते हैं. ऐसे में सिर्फ एक देसी जुगाड़ से काम को आसान बना लिया गया. स्कूटर वाले चाचा ने अपना गजब दिमाग लगाया और फिर कुछ ही सेकंड में दर्जनों ईंट ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ा दिया.
ईंटों को ऊपर ले जाने के लिए एक लंबी रस्सी का इस्तेमाल
वीडियो में देखा जा सकता है कि नीचे जमीन पर रखी ईंटों को ऊपर ले जाने के लिए एक लंबी रस्सी का इस्तेमाल किया गया है. उस रस्सी को एक बल्ली के सहारे से नीचे खड़े स्कूटर से कनेक्ट किया गया है. जैसे ही स्कूटर स्टार्स करके एक्सीलेटर से रेस दी जाती है तो नीचे रखे ईंटों को ऊपर की तरफ खींच लिया जाता है. यह तरीका देखने के बाद लोग बेहद हैरान हैं. इससे काम भी आसान कर लिया गया और मेहनत भी नहीं लगी. इस वीडियो में कुछ और भी क्लिप्स हैं, जिसमें देसी जुगाड़ का यूज किया गया है.
32 सेकंड का वीडियो जमकर हुआ वायरल
सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है. यूट्यूब पर मिस्टर गुप्ता फैक्ट्स नाम के चैनल द्वारा यह वीडियो जैसे ही अपलोड किया गया, इसे लोगों ने खूब लाइक किया. इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'भारत के गजब के देसी जुगाड़'. इस वीडियो पर कई अन्य यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. 32 सेकंड के इस वीडियो को साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है.




Next Story