जरा हटके

खतरनाक शार्कों को बना रहा अपना शिकार, क्या फिर आया समुद्र का ये राक्षस?

Gulabi
10 Jan 2022 4:09 PM GMT
खतरनाक शार्कों को बना रहा अपना शिकार, क्या फिर आया समुद्र का ये राक्षस?
x
समुद्री विशेषज्ञों को इस बात का डर सता रहा है कि प्रागैतिहासिक राक्षस मेगालोडन की पानी में वापसी हो चुकी है
वॉशिंगटन: समुद्री विशेषज्ञों को इस बात का डर सता रहा है कि प्रागैतिहासिक राक्षस मेगालोडन की पानी में वापसी हो चुकी है, जिसके संकेत एक ग्रेट वाइट शार्क के शरीर पर बने अविश्वसनीय चोट के निशान दे रहे हैं। बीते दिनों एक शार्क के शरीर पर दांत काटने जैसे निशान को देखा गया था। शार्क की इस तस्वीर को प्रसिद्ध फोटोग्राफर जलील नजाफोव ने मैक्सिको की खाड़ी में कैमरे में कैद किया है। इसके बाद यह बहस छिड़ गई थी कि आखिर शार्क को चोट कैसे लगी?
जलील ने कहा कि मैं इसे देखकर बेहद हैरान था क्योंकि मैंने अपने जीवन में ऐसा कभी कुछ नहीं देखा था। पुरातत्वविदों ने जीवाश्म के आधार पर इन्हें एक प्रागैतिहासिक प्राणी के दांत बताया है, जो किसी भी शार्क के दातों से बड़े हैं। इसका मतलब है कि मेगालोडन किसी भी शार्क की तुलना में बहुत बड़ा था। Express.co.uk की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। चोट का कारण जानने के लिए जलील ने डॉ ट्रिस्टन गुट्रिज से उनकी राय जानने के लिए संपर्क किया।
शार्क को किसने दांत काट लिया? इस तस्वीर को देखकर आप भी चौंक जाएंगे
संभोग के दौरान घाव के दावे को किया खारिज
'द ब्लू' के प्रमुख डॉ गुट्रिज ने कहा कि मैं घाव को देखकर इसके पीछे संभोग के कारण को खारिज करता हूं क्योंकि घाव काफी हद तक ठीक हो गया है। संभोग के दौरान चोट के निशान और ज्यादा बुरे हो सकते हैं। इसका आकार किसी अन्य शार्क के काटने का संकेत देता है। एक अन्य शोधकर्ता माइकल डोमियर ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह किसी आपसी संघर्ष के दौरान बना घाव है।
घाव को देखकर चौंक गए फोटोग्राफर
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, नजफोव ने बताया कि वे अपने कुछ दोस्तों के साथ मैक्सिको के तट पर शॉट ले रहे थे। तभी उन्हें अपनी नाव के पास ग्रेट वाइट शार्क के एक जोड़े को तैरते हुए देखा। उन्होंने कहा कि नाव के इतनी करीब शार्क को घूमते देखना काफी रोमांचकारी था, लेकिन बाद में हमने गौर किया कि उसके शरीर पर अजीब से काटने के निशान बने हुए थे। उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में हैरान था क्योंकि मैंने अपने जीवन में ऐसा कुछ कभी नहीं देखा।
फोटो खींचने के लिए पानी में कूद जलील
उनके इंस्टाग्राम पर इस तस्वीर को शेयर करते ही कमेंट की बाढ़ आ गई। लोगों ने इसे संबंध बनाने के समय साथी शार्क के काटने से बना निशान करार दिया। अज़रबैजान में जन्मे शार्क संरक्षणवादी और फिल्म निर्माता नजफोव ने शार्क की नजदीक से तस्वीर लेने के लिए खुद पानी में कूद पड़े। उन्होंने बेहद नजदीक जाकर अपने गोप्रो7 वाटरप्रूफ कैमरे की मदद से शार्क की तस्वीरें ली।
उन्होंने इन तस्वीरों को पहली बार पिछले साल दिसंबर में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। नजफोव ने कहा कि मैक्सिको से घर आने के बाद उनका मेमोरी कार्ड कहीं गुम हो गया था, जिसे काफी मेहनत के बाद उन्होंने ढूंढा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta