जरा हटके

700 साल पुरानी तकनीक से कपल ने बनाया सपनों का आशियाना

Rani Sahu
25 Nov 2021 5:31 PM GMT
700 साल पुरानी तकनीक से कपल ने बनाया सपनों का आशियाना
x
हर शख्स का ख्वाब होता है कि उसके पास एक खूबसूरत सा आशियाना हों

हर शख्स का ख्वाब होता है कि उसके पास एक खूबसूरत सा आशियाना हों. जिसमें वो अपनी फैमिली (Family) संग दिन भर की थकान को दूर कर सकें. अक्सर लोग अपने सपने के घर (House) को बनाने के लिए जिंदगी भर की कमाई हुई रकम खर्च कर देते हैं. मगर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें अभी भी मॉर्डन हाउस (Modern House) की जगह मिट्टी के बने घरों में रहने की ख्वाहिश है. इन दिनों एक ऐसा ही कपल (Couple) देशभर में काफी सुर्खियां बटोर रहा है क्योंकि इन्होंने खुद ही मिट्टी (Soil) से अपने घर को बनाया है.

पुणे के रहने वाले इस कपल ने खुद की मेहनत के दम पर दो फ्लोर का घर खड़ा कर दिया है. जिन्होंने ये घर खुद बनाया उनका नाम युगा अखारे (Yuga Akhare) और सागर शिरुडे (Sagar Shirude) है. इन दोनों ने एक दिन बैठकर सोचा था कि वो महाराष्ट्र के वाघेश्वर गांव में अपना एक फार्महाउस बनाएंगे, जिसमें वे बांस और मिट्टी का ही इस्तेमाल करेंगे. हालांकि गांव वालों ने उन्हें बताया कि इस इलाके में मिट्टी का घर बनाना आसान नहीं क्योंकि यहां काफी बारिश होती है. लेकिन दोनों पर ही मिट्टी का घर बनाने की धुन सवार थी.
इसके बाद इस कपल ने अपने सपनों के घर को आकार देना शुरू कर दिया. द बेटर इंडिया वेबसाइट के मुताबिक ये कपल पेशे से आर्किटेक्ट हैं. इसलिए उन्होंने कई इमारतों और संस्थानों को डिजाइन किया. लेकिन अब उनका मिट्टी से बना हुआ घर उनके लिए काफी स्पेशल है. उन्होंने इस घर का नाम भी 'मिट्टी महल' (Mitti Mahal) रखा है, जो कि लोगों की दिलचस्पी की वजह बना हुआ है. गांव वालों ने बताया था कि तूफान के समय उनका घर पानी में बह जाएगा, लेकिन उनके बनाए इस घर में पानी तक नहीं घुसा.
इस कपल ने घर को बनाने के लिए सिर्फ 4 लाख रुपये खर्च किए. इस खूबसूरत घर को बनाने के लिए कपल ने बॉटल और डॉब तकनीक का इस्तेमाल किया है. जो कि करीब 700 साल पुरानी है. इस घर की खासियत ये है कि इसकी दीवारें गर्मी के मौसम में ठंडी रहती हैं और सर्दी के मौसम में इनमें गर्माहट को महसूस किया जा सकता है. कपल (Couple) ने बताया कि- हमने इस घर को बनाने के लिए बांस, लाल मिट्टी और घास को खासतौर पर यूज किया. इसके साथ ही मिट्टी से ईंटों और बैंबू को चिपकाया गया.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it