जरा हटके

बच्चों ने देसी जुगाड़ के जरिए बनाई वॉशिंग मशीन, देखें कलाकारों का वीडियो

Rani Sahu
6 Oct 2021 4:39 PM GMT
बच्चों ने देसी जुगाड़ के जरिए बनाई वॉशिंग मशीन, देखें कलाकारों का वीडियो
x
इंटरनेट की दुनिया में जुगाड़ से जुड़े वीडियोज लोगों द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं

इंटरनेट की दुनिया में जुगाड़ से जुड़े वीडियोज लोगों द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी कोई काम बिगड़ जाता है तो उसे झटपट निपटाने के लिए लोग देसी जुगाड़ का सहारा लेना पसंद करते हैं. इसके पीछे दूसरी वजह यह भी है कि लंबे काम को कम समय में निपटाने के लिए भी जुगाड़ सबसे बेस्ट तरीका है. इन दिनों भी ऐसा ही एक जुगाड़ लोगों के बीच तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे देखने के बाद आप भी समझ जाएंगे कि क्यों हमारे देश के लोगों को जुगाड़ू कहा जाता है.

हाल के दिनों बच्चों के एक जुगाड़ का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें बच्चों ने दिमाग का इस्तेमाल कर ऐसा जुगाड़ (Jugaad) लगाया कि देसी वॉशिंग मशीन बना ली, जिसमें ना ही बिजली खर्च होगी ना ही कपड़े धोने में ज्यादा समय लगेगा.
ये देखिए वीडियो
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि बच्चे ने एक कबाड़ में पड़ी हुई साइकिल का इस्तेमाल कर उसे वॉशिंग मशीन बना दिया. इस मशीन को चलाने के लिए कपड़ों में डिटर्जेंट डालकर कुछ मिनट तक पैडलिंग की और फिर कपड़े वापस जब निकाले तो वह बिल्कुल साफ-सुथरा निकले.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देसी वॉशिंग मशीन छात्र ने अपने स्कूल के एक प्रोजेक्ट के तहत तैयार की, यह मशीन कपड़े धोने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये मशीन आपके कपड़ों को साफ तभी करेगी जब कोई साइकिल पर बैठकर पैडल मारेगा. ऐसे में कपड़ों से मैल और शरीर से फैट जल्दी ही गायब हो जाएगा.
इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को Stories 4 Memes नाम के अकाउंट द्वारा यह वीडियो जैसे ही अपलोड किया गया, इसे लोगों ने खूब लाइक किया. सोशल मीडिया पर इस जुगाड़ के वीडियो लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.कई यूजर्स ने इस पर मजेदार कमेंट्स भी किए हैं. एक यूजर ने लिखा, ' इस जुगाड़ को देखकर तो अच्छे-अच्छे वैज्ञानिक भी हैरान रह जाएंगे.' वहीं दूसरे ने लिखा, ' ये शरीर और जेब दोनों के लिए किफायती है.'


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta