जरा हटके

इस वीडियो को देखकर आप भी कहेंगे कि इंसान अपने स्वार्थ में अंधा

Bharti sahu
8 Oct 2021 3:31 PM GMT
इस वीडियो को देखकर आप भी कहेंगे कि इंसान अपने स्वार्थ में अंधा
x
पेड़ पौधे भगवान की एक ऐसी देन है जिससे इंसानों को उसकी जरूरत का हर समान मिलता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पेड़ पौधे भगवान की एक ऐसी देन है जिससे इंसानों को उसकी जरूरत का हर समान मिलता है। ये जितना इंसानों के लिए महत्वपूर्ण होता है उतना ही जरूरी पशु-पक्षी के लिए भी होता है। यही कारण है कि धरती का संतुलन बना हुआ है। पहले धरती पेड़ पौधों से भरी पड़ी थी। लेकिन आज इंसानों के स्वार्थ के कारण कुछ गिने-चुने ही जंगल बच गए है। इंसान अपने स्वार्थ के लिए बेचारे उन बेजुबानों का घर उजाड़ रहे हैं। ऐसे इंसान को यह बिल्कुल समझ नहीं आती की वो अपने फायदे के लिए अपनी और पशु-पक्षी की जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद हर कोई यही कहेगा कि इंसान अपने स्वार्थ के चक्कर में बिल्कुल अंधा हो चुका है।

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक बगीचे में जेसीबी मशीन आकर एक पेड़ को गिरा देती हैं। आप देख सकते हैं कि इस पेड़ पर कई सारे पक्षियों का घर होता है। अपने आशियाना को यूं गिरता देख सभी पक्षी वहां से उड़ जाते हैं। यह इंसान अपने स्वार्थ के लिए किसी बेजुबान के घर को उजाड़ कर उन्हें बेघर कर दिया।

इस वीडियो को ट्विटर पर @CludioDiazmeji1 ने शेयर किया है जिसे फॉरेस्ट ऑफिसर @SudhaRamenIFS ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर रिट्विट किया है। उन्होंने वीडियो को रिट्विट करते हुए कैप्शन में लिखा - 'अगर यह क्लिप हमें गहराई से परेशान नहीं करती है, तो और कुछ नहीं होगा। कोई भी जल्दबाजी में निर्णय लेने से पहले हमेशा सोचे कि क्या कोई दूसरा विकल्प है। पेड़ की कटाई से बचना एक पौधा लगाने से हजार गुना बेहतर है। ' खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 19 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

इस वीडियो को देखने के बाद लोगों में काफी गुस्सा है। कई यूजर्स ने इस वीडियो पर नराजगी जताते हुए कमेंट्स के जरिए अपना रिएक्शन दिया है। एक यूजर ने लिखा - दिल को झिंझोड़ देने वाला वीडियो। एक अन्य यूजर ने लिखा - निर्दयी इंसान। इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस वीडियो पर कमेंट करते हुए अपना गुस्सा जाहिर किया।


Bharti sahu

Bharti sahu

    Next Story