जरा हटके

शादी के बाद विदा होकर ससुराल आई दुल्हन, सासू मां ने कुछ इस अंदाज में दूल्हे-दुल्हन का किया वेलकम

Tulsi Rao
4 March 2022 9:28 AM GMT
शादी के बाद विदा होकर ससुराल आई दुल्हन, सासू मां ने कुछ इस अंदाज में दूल्हे-दुल्हन का किया वेलकम
x
चलिए हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखलाते हैं, जिसमें दूल्हा और दुल्हन बड़ी ही अलग तरह से रस्म निभा रहे होते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Wedding News: शादी में कई बार ऐसे रस्म देखने को मिल जाते हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती. इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) पर दूल्हा और दुल्हन के कई ऐसे वीडियो मौजूद हैं, जिन्हें देखकर आप भी थोड़े हैरान रह जाएंगे कि शादी में आखिर कैसे-कैसे रीति-रिवाज होते हैं. भारत के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न परंपराएं भी हैं. यूपी, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु समेत तमाम राज्यों में अलग तरह से शादियां आयोजित की जाती है. हालांकि, परंपराओं को समझने के लिए हमें काफी घूमना पड़ेगा. चलिए हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखलाते हैं, जिसमें दूल्हा और दुल्हन बड़ी ही अलग तरह से रस्म निभा रहे होते हैं.

शादी के बाद विदा होकर ससुराल आई दुल्हन

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल होने वाले वीडियो में देखा जा सकता है कि दुल्हन शादी के बाद विदा होकर अपने घर आती है और वहां पर उसके साथ दूल्हा भी मौजूद होता है. तभी दूल्हे के परिवार वेलकम करने के लिए आ पहुंचते हैं. हालांकि, इस दौरान एक ऐसी रस्म की जाती है, जिसके बारे में बेहद ही कम लोगों को जानकारी है. दूल्हा जब अपनी गाड़ी से उतरता है तो दुल्हन भी उसके पीछे खड़ी हो जाती है. दूल्हा जब अपने घर की तरफ कदम रख रहा होता है तो घरवाले उनके पैर के नीचे डलिया रख देते हैं. दूल्हे के पीछे-पीछे दुल्हन भी आ रही होती है.
सासू मां ने कुछ इस अंदाज में दूल्हे-दुल्हन का किया वेलकम
दूल्हा जैसे-जैसे अपने कदम बढ़ाता, ससुराल में मौजूद सासू मां और घर के सदस्य उनके आगे डलिया रख देते. बताते चले कि दुल्हन को घर में वेलकम करने की यह परंपरा काफी पुरानी है. हालांकि, कुछ लोग इसे मानते हैं और कुछ लोग इस रीति-रिवाज के बिना ही दुल्हन का वेलकम करते हैं. एक यूजर ने वीडियो के कमेंट बॉक्स में लिखा, 'यूपी का रिवाज है ये.' जब एक अन्य यूजर ने लिखा, 'ऐसा मैंने अपने एमपी में नहीं देखा'. इंस्टाग्राम पर ratanjali786 नाम के अकाउंट द्वारा इस वीडियो को शेयर किया गया है. अभी तक 76 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta