जरा हटके

आखिर कहां से शुरू हुआ K शब्द, किलो के तौर पर होने लगा हजार का प्रयोग

Tulsi Rao
8 March 2022 9:56 AM GMT
आखिर कहां से शुरू हुआ K शब्द, किलो के तौर पर होने लगा हजार का प्रयोग
x
इसी कड़ी में आपने देखा होगा कि लोग अक्सर हजार की जगह 'K' लिखने लगे हैंइसी कड़ी में आपने देखा होगा कि लोग अक्सर हजार की जगह 'K' लिखने लगे हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ऐसे बहुत से शब्द होते हैं, जिन्हें हम अपनी डेली लाइफ में बोलते और सुनते हैं. लेकिन कई बार ये पता नहीं होता कि उस शब्द या अक्षर को इस तरह से क्यों बोला व लिखा जाता है. इसी तरह हम अक्सर अपने आस-पास के लोगों को देखकर या सुनकर भी ऐसे शब्द लिखना व बोलना शुरु कर देते हैं. इसी कड़ी में आपने देखा होगा कि लोग अक्सर हजार की जगह 'K' लिखने लगे हैं.

आपने अक्सर सोशल मीडिया पर भी देखा होगा इतने K लाइक या इतने K सब्सक्राइबर लिखा होता है, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है, कि हजार का K से क्या नाता है. हम हजार को K क्यों लिखते हैं? आज हम आपको बताते हैं कि हजार का K से क्या संबंध है?
आखिर कहां से शुरू हुआ K शब्द
कई मीडिया रिपोर्ट्स में K और हजार के बीच का नाता समझाया गया है. दरअसल, ग्रीक शब्द 'Chilioi' का मतलब हजार होता है और ऐसा कहा जाता है कि K शब्द वहीं से आया है और उसके बाद हजार की जगह K का प्रयोग पूरे विश्व में होने लगा. हजार की जगह K का जिक्र बाइबल में भी किया गया है.
किलो के तौर पर होने लगा हजार का प्रयोग
ग्रीक शब्द 'Chilioi'का प्रयोग जब फ्रेंच भाषा में किया गया तो इसका मतलब हजार से बदलकर किलोग्राम हो गया. जब हम किसी चीज को हजार से गुणा करते हैं तो उसे किलो कहते हैं. जैसे 1000 g को 1 किलोग्राम कहते हैं. उसी तरह 1000 मीटर एक किलोमीटर हो गया. उसी समय से हजार का प्रयोग किलो के तौर पर होने लगा.
हजार का प्रतीक माना जाता है K
दरअसल, जब हम किलो को अंग्रेजी में लिखते हैं तो उसके स्पेलिंग की शुरुआत K से होती है. चूंकि इसे हजार का प्रतीक भी माना जाता है इसलिए हम हजार की जगह K भी लिखते हैं. जैसे - 25 हजार को 25K लिखते हैं


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta