जरा हटके

चीन में एक ऐसा गांव जो समुद्र के बीचो-बीच पानी में घर बनाकर रहते हैं, देखें तस्वीरें

Tulsi Rao
17 Nov 2021 6:43 AM GMT
चीन में एक ऐसा गांव जो समुद्र के बीचो-बीच पानी में घर बनाकर रहते हैं, देखें तस्वीरें
x
हर किसी को पानी में तैरती खूबसूरत नौकाओं (Floating Homes) में घूमना पसंद होता है. अगर बात दो-चार घंटे की हो, तो हर कोई पानी के बीच इन तैरती नौकाओं में रह सकता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दूसरी तरफ चीन (China) में एक ऐसा गांव है, जो हजारों सालों से समुद्र के बीचों-बीच (Floating village in China) पानी में बसा हुआ है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 1300 साल से यह गांव तैरती नावों पर बसा हुआ है. सोचकर ही अजूबा लगता है कि समुद्र के बीचों-बीच 2000 से अधिक घरों वाला यह गांव पानी में बसा है.


चीन के फुजियान प्रांत में मौजूद है यह गांव

यह गांव चीन के फुजियान (Fujian) प्रांत में स्थित निंगडे शहर में है. इस गांवा का नाम टांका (Tanka) है, जहां हजारों लोग कई पीढ़ियों से अपना जीवन पानी में गुजारते आ रहे हैं. इस गांव में साढ़े आठ हजार से अधिक लोगों की आबादी रहती है. गांव वालों ने समुद्र के बीचों-बीच ही हर तरह की सुख-सुविधाएं जमा ली हैं. यह दुनिया की इकलौती ऐसी रहने की जगह है, जो समुद्र के पानी पर स्थित है.

मछली पकड़ना है मुख्य आजीविका
टांका गांव के लोगों की मुख्य आजीविका मछली पकड़ना है. गांव के लगभग सभी लोग मछली पकड़कर ही अपना जीवन-यापन करते हैं. समुद्र में मछलियां मारकर ये लोग शहरों में आकर मछलियां बेचते हैं और अपना पेट पालते हैं.

लकड़ी से बना लिए बड़े-बड़े प्लेटफॉर्म
इस गांव में रहने वाले लोगों ने पानी में तैरने वाले घर तो बनाए ही हैं, इसके साथ ही लकड़ी से बड़े-बड़े प्लेटफार्म भी तैयार कर लिए हैं. इन प्लेटफॉर्म पर वह अपना सामुदायिक कार्यक्रम करते हैं और उनके बच्चे भी यहां खेलते हैं.

इस वजह से समुद्र में घर बनाने को हुए मजबूर
इस गांव में रहने वाले लोग 700 ईस्वी में यहां के शासकों के उत्पीड़न से नाराज होकर समुद्र में आकर बस गए थे. इसके बाद से ही वह यहीं रह रहे हैं. चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था. टांका समूह के लोग इस राजवंश के शासकों के उत्पीड़न से परेशान थे. लगातार उत्पीड़न बढ़ने पर इन लोगों ने समुद्र में रहने का फैसला किया और यहां आकर बसने लगे. समुद्र में रहने की वजह से इन्हें 'जिप्सीज ऑन द सी' कहा जाता है.

धीरे-धीरे आने लगे हैं समुद्र किनारे
चीन में जबसे कम्युनिस्ट शासन आया है, इसके बाद से इस गांव के लोग भी समुद्र के किनारे आकर बसने लगे हैं. सरकार से प्रोत्साहन मिलने के बाद अब इस गांव के लोगों ने समुद्र किनारे अपना घर बनाना शुरू कर दिया है. हालांकि अभी भी अधिकतर लोग अपने परंपरागत घरों में ही रहना पसंद करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta