जरा हटके

छूने भर से इंसान की हो सकती है मौत... जानें इस जहरीले पौधे के बारे में

Bharti sahu
1 Dec 2021 10:05 AM GMT
छूने भर से इंसान की हो सकती है मौत... जानें इस जहरीले पौधे के बारे में
x
हमारे पर्यावरण के लिए पेड़-पौधे (Killer Tree) बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं. ऑक्सीजन की आपूर्ति तथा प्रकृति में संतुलन के लिए भी पेड़-पौधों (Killer Tree in London) का होना बहुत जरूरी है.

हमारे पर्यावरण के लिए पेड़-पौधे (Killer Tree) बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं. ऑक्सीजन की आपूर्ति तथा प्रकृति में संतुलन के लिए भी पेड़-पौधों (Killer Tree in London) का होना बहुत जरूरी है. धरती पर करोड़ों प्रकार के पेड़-पौधे (Killer Tree in Britain) पाये जाते हैं. इसमें से कुछ पेड़-पौधे इंसानों तथा जीव-जन्तुओं के लिए लाभदायक होते हैं. वहीं कुछ ऐसे पेड़-पौधे भी हैं, जो इंसान के जीवन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं यानी जहरीले हैं.

छूने भर से इंसान की हो सकती है मौत
हम आपको आज धरती पर पाए जाने वाले ऐसे ही एक जहरीले पौधे के बारे में बताएंगे. यह पौधा इतना अधिक जहरीला है कि इसे छूने भर से इंसान की जान जा सकती है. आप सोच रहे होंगे कि धरती पर आखिरकार ऐसा कौन सा पौधा है, जो इतना जहरीला है कि जिसे छूने से ही इंसान की जान चली जाएगी. तो चलिए हम आपको इस जहरीले पौधे के बारे में बताते हैं-
इस पौधे का नाम होगवीजा है. इसे 'किलर ट्री' भी कहा जाता है. सबसे अहम बात यह है कि यह पौधा सिर्फ ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे ही पाया जाता है. यह पौधा इतना खतरनाक होता है कि इसे छू लेने भर से इंसान अपनी जान गंवा सकता है. इस पौधे की अधिकतम लंबाई 14 फीट के बराबर होती है. इसे छू लेने से फौरन आपके हाथों में फफोले पड़ सकते हैं.
48 घंटों के भीतर दिखाता है असर
वैज्ञानिक बताते हैं कि इस जहरीले पौधे को छूने के 48 घंटों के भीतर यह अपना खतरनाक असर दिखाना शुरू करता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे छूने भर से ही इंसान की मौत हो सकती है. हालांकि देखने में यह पौधा बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगता है. इस वजह से यह लोगों को अपनी तरफ मोहित करता है.
बता दें कि पौधे में 'सेंसआइजिंद फूरानोकौमारिंस' नामक एक रसायन होता है. यह रसायन इंसान की जिंदगी के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. इस पौधे के आकर्षण की वजह से लोग इसकी ओर खिंचे चले आते हैं. हालांकि इसे छूने की गलती कोई भी नहीं करता. क्योंकि अगर गलती से भी इसे कोई छू लेता है तो सिर्फ कुछ घंटों के भीतर महसूस होने लगता है कि पूरी त्वचा जल रही है. इसे छूने से आंखों की रोशनी भी जा सकती है. इस पौधे से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए आज तक कोई दवाई नहीं बन पाई है


Bharti sahu

Bharti sahu

    Next Story