जरा हटके

व्यक्ति ने अपनी छत पर बनाया छोटा सा जंगल, देखें फोटो

Gulabi
5 Jun 2021 12:51 PM GMT
व्यक्ति ने अपनी छत पर बनाया छोटा सा जंगल, देखें फोटो
x
आज दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन-जागरूकता फैलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है

जबलपुर: आज दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन-जागरूकता फैलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment) मनाया जा रहा है. इस बीच मध्य प्रदेश के एक शख्स की कहानी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही है, जिसने अपने घर की छत पर विभिन्न किस्मों के पौधों को लगाकर एक छोटा सा जंगल ही बना दिया है. जी हां, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) में रहने वाले सोहन लाल द्विवेदी (Sohan Lal Dwivedi) को हरे-भरे पेड़-पौधों से इतना ज्यादा लगाव है कि उन्होंने अपने घर की छत पर 40 से ज्यादा विभिन्न किस्मों के ढाई हजार से भी ज्यादा बोन्साई पौधों (Bonsai Trees) को लगाकर एक छोटा सा जंगल ही बना दिया है.

बताया जाता है कि राज्य बिजली बोर्ड के सेवानिवृत्त कर्मचारी सोहन लाल द्विवेदी मुंबई की एक महिला से खासा प्रेरित थे, जिन्होंने 250 से ज्यादा बोन्साई पौधे लगाए थे. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, द्विवेदी ने एक अखबार के लेख में मुंबई की उस महिला के बारे में पढ़ा था और उसके बाद कुछ ऐसा ही करने का फैसला किया.

देखें तस्वीरें-


सोहन लाल द्विवेदी का कहना है कि उन्होंने कुछ साल पहले मुंबई की एक महिला के बारे में अखबार में पढ़ा था, जिसने 250 से ज्यादा बोन्साई पेड़ लगाए थे. उससे प्रेरित होकर मैंने भी ऐसा करने की ठान ली और अब मेरे घर में ढाई हजार से ज्यादा बोन्साई पौधे लगे हैं. उनका कहना है कि ये हरे-भरे पौधे पर्यावरण की मदद करते हैं और हवा को ताजा रखते हैं.

गौरतलब है कि बोन्साई पौधों को सौंदर्य गुणों के लिए जाना जाता है. बोन्साई पौधे पूर्ण आकार के पेड़ों की लघु प्रतिकृति माने जाते हैं. सेब, जामुन, नाशपाती और इमली से लेकर सोहन लाल द्विवेदी के घर में 40 से अधिक विभिन्न प्रकार के ढाई हजार से ज्यादा पौधे हैं. वो अपने छत पर बने इस छोटे से जंगल के हरे-भरे वातावरण के बीच अपना ज्यादातर समय बिताना पसंद करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta