जरा हटके

पेड़ पर चढ़कर तेंदुए की शिकार की नाकाम कोशिश, देखें वीडियो

Gulabi Jagat
17 Jun 2022 5:36 PM GMT
पेड़ पर चढ़कर तेंदुए की शिकार की नाकाम कोशिश, देखें वीडियो
x
देखें वीडियो
जानवरों के बीच दोस्ती भी होती है. अलग प्रजातियों में रस्साकशी भी खूब चलती है. घरेलू जानवरों के बीच की लड़ाई अक्सर खूंखार नहीं होती. लेकिन जंगल में ऐसा होना आम बात होती है. वहां संघर्ष जीवन के लिए करना पड़ता है. एक की मौत दूसरे के जीवन का आधार बनती है. इसीलिए शिकार ज़रूरी औऱ मजबूरी होता है. ऐसी तस्वीरें अक्सर देखने को मिल जाती है. ताज़ा वीडियो में एक लेपर्ड फर वाली बिल्ली (Genet) के पीछे पड़कर पेड़ पर चढ़ जाता है.
Wildlife viral series में दो जानवरों के बीच का वो संघर्ष दिखाते हैं जो जंगली जीवन की आम बात है. यूट्यूब के Latest Sightings साइट का वीडियो दिखाते हैं जहां तंदुए और फर वाली बिल्ली के बीच पकड़ा-पकड़ी के खेल में तेदुएं को मायूसी हाथ लगी. सूखे पेड़ की सबसे उंची शाखा पर बैठी बिल्ली के लिए लेपर्ड ने खूब मेहनत की लेकिन वो तो कूदकर फुर्र हो गई. दरअसल तेंदुआ शिकार के मूड में था. लेकिन हार से मूड खराब हो गया.
पेड़ पर चढ़कर तेंदुए की शिकार की नाकाम कोशिश

पेड़ पर शिकार के इरादे से चढ़े लेपर्ड और जान बचाती जेनेट का वीडियो अपने कैमरे में कैद किया 32 साल के निजी सफारी गाइड रॉजर बोरेन ने. वीडियो बोत्सवाना में माशातु गेम रिजर्व का है. जहां घूमने के दौरान रोज़र की नज़र इस पेड़ गई और यहां चल रही भागमभाग देख वो अपने कैमरे में इसे कैद करने से नहीं रोक पाए. रोज़र के मुताबिक पहले उन्होंने दो तेंदुओं को आपस में खेलते देखा था. तभी एक की नज़र सूखे पेड़ पर गई जहां ऊंची शाखा पर एक जेनेट यानि फर वाली बिल्ली थी. उसे देखते ही लेपर्ड पेड़ की तरफ चल दिया उन्होंने भी उसका पीछा किया. और फिर पेड़ पर चल रहे घटनाक्रम को रिकॉर्ड कर लिया. लेपर्ड हर हाल में छोटी बिल्ली को पने पंजो में जकड़ लेना चाहता था. लेकिन बिल्ली भी शेर की मौसी होती है. लिहाज़ा वो भी खुद को बचाने का कोई मौका नहीं छोड़ रही थी. काफी देर तक लुकाछिपी और पकड़म-पकड़ाई का खेल चलता रहा.
जान बचाने के लिए बिल्ली ने लगा दी छलांग
दोनों अपनी-अपनी चाल चल रहे थे. कोई नहीं समझ सकता था कि लेपर्ड और जेनेट में से कौन क्या चाल चलने वाला है? लिहाज़ा उन्हें देखते रहना है विकल्प था. जेनेट पेड़ की सबसे ऊपरी डाल पर थी, और तेंदुआ उसके बेहद करीब पहुंच चुका था. अब उसके पास बचने का न तो मौका था, न जगह. लिहाज़ा उसके पास आखिरी दांव खेलने के अलावा कोई चारा नहीं था, और उसी वक्त तेंदुए को अपनी जीत पास लगने लगी, जेनेट ने उस ऊंचाई से तेज़ छलांग लगाई और ज़मीन पर आ गिरी. लेकिन बिना वक्त गवाए वो संभली और बिजली की रफ्तार से रफूचक्कर हो गई. और बेचारा तेंदुआ देखता ही रह गया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta