जरा हटके

बेबस पिंजरे में बंद जानवर के साथ हुआ क्रूर मजाक, देखें वीडियो

Gulabi
25 Feb 2022 12:38 PM GMT
बेबस पिंजरे में बंद जानवर के साथ हुआ क्रूर मजाक, देखें वीडियो
x
पहले के समय में बेजुबान जानवर जंगलों में बड़े आराम से रहते थे
पहले के समय में बेजुबान जानवर जंगलों में बड़े आराम से रहते थे. इसके बाद समय के साथ लोगों ने जंगल पर कब्ज़ा किया और अब धीरे-धीरे जंगल सिमटते जा रहे हैं. इंसानों ने जंगल पर अपना अधिकार जमाकर जानवरों के रहने की जगह छीन ली है. ऐसे में कई बार जानवर इंसानी इलाकों में घुसकर तबाही मचाते हैं. इंसानों ने ना सिर्फ उनके रहने के इलाकों पर कब्ज़ा किया है बल्कि जानवरों पर भी अत्याचार करने से पीछे नहीं हटते. सोशल मीडिया (Social Media) पर जानवरों के साथ क्रूरता के कई वीडियोज वायरल (Animal Cruelty Viral Video) होते रहते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है.
इस वीडियो में देख सकते हैं कि एक शख्स ने मजाक में बन्दर को लाल पेंट से रंग दिया. इसके बाद बंदर को जंगल में छोड़ दिया गया. चूंकि लाल रंग की वजह बंदर को कोई पहचान नहीं पाया, इस वजह से उसपर अन्य बंदरों ने ही अटैक कर दिया. जानवरों के साथ मजाक के नाम पर ऐसी क्रूरता के इस वीडियो को देख लोगों का खून खौल गया. कई लोगों ने इस वीडियो को रिपोर्ट कर शख्स की पहचान कर उसे सजा देने की मांग की. इस वीडियो में दिख रहे बंदर के साथ आगे क्या हुआ होगा, इसकी सिर्फ कल्पना की जा सकती है.

फेसबुक पर Persatuan Haiwan Malaysia – Malaysia Animal Association नाम के पेज पर इस वीडियो को शेयर किया गया. इसमें पिंजरे में बंद बंदर लाल नजर आ रहा था. इसे किसी ने लाल रंग से पेंट कर दिया था. देखने में ये बेहद अजीब लग रहा था. फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि मलेशिया में बंदरों को पेंट करना काफी कॉमन होता जा रहा है. हर साल इस तरह के कई मामले रिपोर्ट किये जाते हैं. इस वीडियो में दिख रहे बंदर को बाद में जंगल में छोड़ दिया गया था. लेकिन ये इसके लिए अच्छी बात साबित नहीं हुई.
दरअसल, रंग की वजह से बंदर पहचान में नहीं आ रहा था. ऐसे में कई लोगों ने अंदाजा लगाया कि बंदर को उसके ही समुदाय के जानवरों ने हमले में घायल कर दिया होगा. ना सिर्फ घायल, बल्कि हो सकता है उसकी जान ले ली गई होगी. लोगों ने एनिमल वेफेयर को इस वीडियो पर संज्ञान लेते हुए एक्शन लेने की रिक्वेस्ट कही. कई लोगों ने लिखा कि ऐसा करने वाले के साथ भी ऐसा ही करना चाहिए. उसे भी रंगकर खुले में छोड़ देना चाहिए. अभी तक इस वीडियो पर हजारों लोगों ने एक्शन की रिक्वेस्ट डाल दी है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ऐसा करने वालों पर एक्शन लिया जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta