जरा हटके

ऐसा पक्षी जो कभी जमीन पर नहीं रखता पैर, इसका वैज्ञानिक नाम है Treron Phoenicoptera

Mahima Marko
8 Oct 2021 9:51 AM GMT
ऐसा पक्षी जो कभी जमीन पर नहीं रखता पैर, इसका वैज्ञानिक नाम है Treron Phoenicoptera
x
पूरी दुनिया में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खास पहचान के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं

पूरी दुनिया में कई ऐसे जीव हैं, जो अपनी खास पहचान के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने अपने पूरे जीवन में कभी जमीन पर पैर नहीं रखा. यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सच है. सबसे खास बात तो यह है कि यह पक्षी भारत के महाराष्ट्र राज्य में कई बार देखे गए हैं.

ऐसा पक्षी जो कभी जमीन पर नहीं रखता पैर

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी हरियल एक ऐसा पक्षी है, जो अपना पैर कभी धरती पर नहीं रखता है. इन पक्षियों को ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल पसंद हैं. यह अक्सर अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं. अधिकतर हरियल पक्षी झुंड में ही पाये जाते हैं. हरियाल पक्षी के बारे में कहा जाता है कि यह अपने पूरे जीवन में कभी भी जमीन पर पैर नहीं रखता है, क्योंकि ये पक्षी वृक्षवासी होते हैं और अक्सर पेड़ों पर ही रहना पसंद करते हैं.

इस पक्षी का क्या है वैज्ञानिक नाम?

पीले पैर और कबूतर की तरह दिखने वाले हरियल का आकार 29 से 33 सेमी के बीच होता है. पूंछ की लंबाई 8 से 10 सेमी के बीच होती है. हरियल का वजन 225 से 260 ग्राम के बीच होता है. पक्षी की गर्दन सुनहरे पीले रंग का होता है. वे सोशल बर्ड कहलाते हैं और झुंड में रहना पसंद करते हैं. इनके प्रजनन का मौसम मार्च से जून के बीच होता है. इसका वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta