जरा हटके

पेड़ की पत्ती में पंछी ने बनाया शानदार आशियाना, देखकर आप भी कहेंगे- Wow

Bharti sahu
4 Jun 2021 12:10 PM GMT
पेड़ की पत्ती में पंछी ने बनाया शानदार आशियाना, देखकर आप भी कहेंगे- Wow
x
इंसान हो या जानवर एक अदद आशियाने यानी घर की चाहत हर किसी के अंदर रहती हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | इंसान हो या जानवर एक अदद आशियाने यानी घर की चाहत हर किसी के अंदर रहती हैं। हमारी दुनिया में जहां इंसान मकान बंगला बनाकर खुश होता है तो वहीं पंछी घोसलों के रूप में पेड़ों पर आशियाना बनाते हैं। वहां पंछियों का सुंदर संसार बसता है, वो अंडे देते हैं, उनको जतन से सेते हैं और फिर निकलते हैं छोटे छोटे बच्चे। यूं तो लगभग हर पंछी अपना घोंसला बनाता है लेकिन एक पंछी का खास घोंसला इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ये इतना यूनीक और शानदार है कि इसे देखने के बाद आप शानदार बंगले औऱ विला भूल जाएंगे।

आंखों पर यकीन न हो, ऐसा सुंदर और सलोना लेकिन कितनी बारीकी और सफाई से एक पंछी ने मात्र एक पत्ती को ही अपना घर बना लिया है औऱ उसमें अंडे भी महफूज रखे हैं। इस सफाई और सकुशलता को देखकर लोग दीवाने हुए जा रहे हैं।
ट्विटर पर इस वीडियो को buitengebieden नामक नेचर पेज पर शेयर किया गया है औऱ इसे काफी सराहा जा रहा है।
वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसी जंगल का सीन है। एक अपेक्षाकृत हल्के से पेड़ की बड़ी सी पत्ती पर कैमरा फोकस होते ही दिखता है एक प्यारा सा छोटा सा घोंसला। एक पत्ती के अंदर घोंसला बनाना कितना रिस्की होगा, कितनी सजगता से पंछी ने एक एक तिनका सफाई से वहां जमाया होगा और घोंसले को मजबूती दी होगी। इसमें पंछी के तीन अंडे भी दिख रहे हैं।

हालांकि ये किस पंछी का घोंसला है, ये कहा नहीं जा सकता लेकिन जिस भी पंछी ने इसे बनाया है उसकी रचना औऱ कुशलता की दाद देनी होगी।
इस वीडियो को देखकर लोग इतने उत्साहित हो गए कि कमेंट्स में इस तरह के शानदार घोंसलों के वीडियो शेयर किए जाने लगे। लोग बताने लगे कि उनके घर औऱ गार्डन में भी पंछियों ने इतनी रचनाशीलता दिखाई है।
एक यूजर ने कहा है कि इससे सुंदर आशियाना उसने आज तक नहीं देखा।
एक यूजर ने कहा कि पंछी अपने आशियाने को तभी बनाते हैं जब उन्हें अंडे देने होते हैं, ये जन्म के स्वागत में बनाया गया आशियाना है।

एक यूजर ने लिखा है कि हजारों आर्किटेक्ट मिलकर इसे नहीं बना सकते और एक पंछी ने इसे बना दिया।







Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta