जरा हटके

28 साल की एक महिला ने 5.7 किलो के बच्चे को दिया जन्म, शिशु का वजन इतना कि तराजू में भी नहीं नाप जा सका

Janta Se Rishta Admin
28 May 2021 8:14 AM GMT
28 साल की एक महिला ने 5.7 किलो के बच्चे को दिया जन्म, शिशु का वजन इतना कि तराजू में भी नहीं नाप जा सका
x
महिला ने बताया, डिलीवरी के समय नर्स कह रही थी, कि इसे उठाने के लिए मदद की जरूरत है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लंदन में 28 साल की एमी स्मित ने 5.7 किलो के बच्चे को जन्म दिया है। बच्चे की लम्बाई 2 फीट थी। एक्सपर्ट्स का कहना है, स्वस्थ शिशु का वजन 4.2 किलो होता है। इससे अधिक वजन वाले शिशु अधिक वजन की श्रेणी में आते हैं। बकिंघमशायर में जन्मे इस शिशु का वजन इतना था कि तराजू भी नहीं नाप सका। बच्चे का नाम जेक रखा गया है।

सिजेरियन के बाद उठाने के लिए दो लोग लगे
एमी के मुताबिक, डिलीवरी के समय नर्स की आवाज आ रही थी। वो कह रही थी कि इसे उठाने के लिए मदद की जरूरत है। मुझे विश्वास नहीं हुआ, लेकिन जब नर्सों ने उसे उठाया तो मैं आश्चर्यचकित रह गई। जेक का आकार दूसरे नवजात के मुकाबले दोगुना था, इसलिए सिजेरियन ऑपरेशन के जरिए डिलीवरी की गई। बच्चा इतना भारी था कि ऑपरेशन के बाद उसे दो लोगों ने मिलकर उठाया।

स्कैन से बच्चे के लम्बे होने की बात पता चली
एमी के दो साल की एक बच्ची है। दूसरे बच्चे के होने पर बेहद खुश एमी कहती हैं, जेक की लम्बाई दूसरे बच्चों से ज्यादा थी मुझे इस बात की जानकारी थी। स्कैन रिपोर्ट में इसकी पुष्टि भी हुई थी, लेकिन यह इतना बड़ा होगा इसका अंदाजा नहीं था।

नवजात को 6 महीने के बच्चे के कपड़े पहनाने पड़े
एमी कहती हैं, स्कैन रिपोर्ट के आधार पर मेंने 3 महीने के बच्चे के आकार के कपड़े मंगाकर रखे थे, लेकिन जेक को कोई कपड़ा फिट नहीं हुआ। इसलिए उसके लिए 6 महीने के बच्चे के कपड़े के मंगाए गए जो फिट आए। एमी की पहली बच्ची का वजन जन्म के समय 4 किलो था और उसकी भी लम्बाई ज्यादा थी।

पहली प्रेग्नेंसी के मुकाबले भूख कम लगी
एमी कहती है, 2018 में पहली बेटी लोला का जन्म हुआ। डिलीवरी के समय भी उसकी लम्बाई ज्यादा थी। उसकी प्रेग्नेंसी के दौरान मैं दिनभर कुछ न कुछ खाती रहती थी लेकिन जैक के मामले में ऐसा नहीं था। दूसरी बार प्रेग्नेंसी के दौरान मैं नॉनवेज और दूसरी चीजें नहीं खा पा रही थी।

आकार और वजन के बावजूद नहीं टूटा रिकॉर्ड
जेक के वजन और आकार में बड़े होने के बावजूद रिकॉर्ड नहीं बन पाया है। ब्रिटेन में सबसे बड़े बच्चे होने का रिकॉर्ड जॉर्ज जोसेफ किंग के नाम है। उसका जन्म फरवरी, 2013 में हुआ था। जन्म के समय उसका वजन 6.8 किलो था।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta