जरा हटके

पानी में मिली 900 साल पुरानी योद्धा की तलवार, सबूत रहा ये वीडियो

jantaserishta.com
19 Oct 2021 8:25 AM GMT
पानी में मिली 900 साल पुरानी योद्धा की तलवार, सबूत रहा ये वीडियो
x

नई दिल्ली: इजरायल (Israel) में समुद्र के अंदर से 900 साल पुरानी एक तलवार (Sword) मिली है. एक गोताखोर ने इस पुरातन तलवार की खोज की है. बताया जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार धर्मयुद्ध (Crusades) के दौरान लड़े किसी सैनिक की है. किन्हीं कारणों से उसकी यह तलवार समुद्र में गिर गई होगी. आइए जानते हैं तलवार मिलने का पूरा किस्सा..

'मिरर यूके' की रिपोर्ट के मुताबिक, श्‍लोमी काटजिन (Shlomi Katzin) नाम के शख्स समुद्र तट पर गोता लगा रहे थे. करीब 200 मीटर गहराई में जाने के बाद उन्‍हें एक अजीब सी वस्तु दिखाई दी. जब उन्होंने तलहटी में जाकर उसको करीब से देखा तो पता चला कि वो एक तलवार (Crusader Sword) है.
तलवार काफी पुरानी थी. उसपर कई चीजों के अवशेष लगे हुए थे. काटजिन इस तलवार को निकालकर इज़राइल पुरावशेष प्राधिकरण (IIA) के पास पहुंचे. जहां बताया गया कि वो तलवार एक क्रूसेडर (Crusader) की थी और करीब 900 साल पुरानी है.
IAA की रॉबरी प्रिवेंशन यूनिट इंस्पेक्टर Nir Distelfeld ने कहा- "तलवार, जिसे सही स्थिति में संरक्षित किया गया है, एक सुंदर और दुर्लभ खोज है और जाहिर तौर पर एक क्रूसेडर नाइट की थी." पुरातत्वविदों ने बताया है कि इस तलवार में एक मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर का हैंडल लगा है.
पुरातत्‍व अधिकारियों ने आगे बताया कि यह तलवार धर्मयुद्ध (Religious War) के दौरान लड़े किसी योद्धा की है. उस वक्त ऐसे योद्धाओं को क्रूसेडर (Crusader) कहा जाता था. फिलहाल अब इस तलवार को साफ कर इसका अध्‍ययन किया जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta