जरा हटके

सिर्फ 3 किलो की है 2 साल की बच्ची, अजीब बीमारी की हैं शिकार

Triveni
9 Jun 2021 9:30 AM GMT
सिर्फ 3 किलो की है 2 साल की बच्ची, अजीब बीमारी की हैं शिकार
x
अमेरिका (America) के लुसियाना (Louisiana) में जन्मी इस बच्ची की उम्र दो साल है. इसका नाम अबिगैल ली (Abigail Lee) है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| अमेरिका (America) के लुसियाना (Louisiana) में जन्मी इस बच्ची की उम्र दो साल है. इसका नाम अबिगैल ली (Abigail Lee) है. लेकिन इसके कद ने सभी को हैरान कर दिया है. डेलीमेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची ड्वॉर्फिज्म (Dwarfism) नाम की बीमारी से ग्रस्त है. इस बीमारी से इंसान की हाइट नहीं बढ़ती है और वह बौनेपन का शिकार हो जाता है. डॉक्टर्स का साफ कहना है कि इस बच्ची की हाइट 24 इंच से ज्यादा नहीं बढ़ सकेगी.

सिर्फ 3 किलो की है 2 साल की बच्ची
2 साल की अबिगैल ली (Abigail Lee) का वजन सिर्फ 7lbs (3.18 किग्रा) है. कई बार तो बच्ची के खिलौने भी उसके सामने बड़े लगने लगते हैं. सिर्फ यही नहीं, अबिगैल को अपने खिलौनों के कपड़े तक आ जाते हैं. डॉक्टर ने कहा कि अबीगेल को मइक्रोसेफेलिक (Microcephalic Osteodysplastic Primordial Dwarfism Type II) नाम की एक दुर्लभ बीमारी (Rare Disease) भी है.
अबीगैल (bigail Lee) की मां एमिली ने बताया कि जब वे गर्भवती थीं, तभी डॉक्टरों ने बता दिया था कि उनका बच्चा सामान्य दर से नहीं बढ़ रहा है. सी-सेक्शन (C-Section Delivery) से जन्म के वक्त अबिगैल का वजन सिर्फ 1 किलो 16 ग्राम था.
इस कद के साथ गुजारनी पड़ेगी पूरी उम्र
अबीगैल (Abigail Lee) एक दिन में एक आउन्स की तुलना में दो ग्राम बढ़ती है. इस हिसाब से वह अपने अगले जन्मदिन पर भी 3.18 किलोग्राम की ही होगी. अबीगैल ने जन्म के बाद आठ हफ्ते हॉस्पिटल में बिताए थे. डॉक्टर्स की मानें तो उसे सारी उम्र इतने ही कद के साथ बितानी होगी. उसकी हाइट इससे ज्यादा नहीं बढ़ सकेगी.
अबिगैल (Abigail Lee) की मां एमिली ने इससे पहले कभी ड्वॉर्फिज्म डिसेबिलिटी (Dwarfism Disability) के बारे में नहीं सुना था. सिर्फ यही नहीं, हॉस्पिटल में बच्ची की बीमारी के बारे में सुनकर उसके पिता 2 घंटे तक पार्किंग में रोते रहे थे.
छोटी बहन को समझती है सामंथा
2 साल की अबिगैल (Abigail Lee) चल नहीं सकती है. भविष्य में भी वह सिर्फ रेंगकर ही अपने कदम बढ़ा सकेगी. हालांकि उसकी बड़ी बहन सामंथा उसकी परेशानियों को भली-भांति समझती है और उसका साथ निभाती है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta