Top
जरा हटके

19 वर्षिय महिला ने 15 मिनट के भीतर दिए तीन बच्चों को जन्म, डॉक्टर्स भी रह गए दंग

Gulabi
23 Feb 2021 12:54 PM GMT
19 वर्षिय महिला ने 15 मिनट के भीतर दिए तीन बच्चों को जन्म, डॉक्टर्स भी रह गए दंग
x
शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (MY Hospital) की एक वरिष्ठ डॉक्टर ने सोमवार को यह जानकारी दी.

आमतौर पर जब घर में बच्चों की किलकारी गूंजती है तो लोगों के घर में खुशी की लहर दौड़ जाती है और जब घर में जुड़वा आ जाए तो खुशी का लेवल दोगुना हो जाता है, लेकिन क्या आपने किसी ऐसी महिला के बारे में सुना है. जिन्होंने महज 19 साल की उम्र में 3 तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया हो? अगर नहीं तो चिकित्सा जगत और दुनिया को हैरान कर देने वाली ये घटना मध्य प्रदेश के इंदौर की है.


इंदौर (Indore) के एक सरकारी अस्पताल में 19 वर्षीय महिला ने एक साथ तीन बेटियों (Girl Delivers 3 Babies) को जन्म दिया है. इनमें से एक नवजात बच्ची जिंदगी और मौत के बीच झूल रही है. शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (MY Hospital) की एक वरिष्ठ डॉक्टर ने सोमवार को यह जानकारी दी.

15 मिनट के भीतर दिए तीनों बच्चों को जन्म
एमवायएच की स्त्री रोग विशेषज्ञ सुमित्रा यादव ने बताया, "प्रसव पीड़ा से जूझ रही 19 वर्षीय महिला अचानक हमारे अस्पताल में पहुंची थी और उसकी ओर से हमें बताया गया था कि उसके गर्भ में जुड़वां बच्चे पल रहे हैं. लेकिन रविवार रात प्रसव कराया गया तो उसने करीब 15 मिनट के भीतर तीन लड़कियों को जन्म दिया."

डॉक्टरों की निगरानी में है जच्चा
यादव ने बताया कि तीनों लड़कियों में से प्रत्येक का वजन एक किलोग्राम है जो सामान्य नवजातों के मुकाबले काफी कम है. उन्होंने बताया, "महिला की गंभीर हालत को देखते हुए हमें तय समय से पहले उसका प्रसव कराना पड़ा." यादव ने आगे बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों का दल जच्चा और उसकी तीनों बेटियों की सेहत पर लगातार निगाह रखे हुए है.

हालात गंभीर
स्त्री रोग विशेषज्ञ के मुताबिक इनमें से एक नवजात बच्ची की हालत बहुत ज्यादा गंभीर है और उसकी जान बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है. जानकारों ने बताया कि गर्भावस्था की सामान्य अवधि के बाद पैदा होने वाले बच्चों का वजन आमतौर पर 2.5 से 3.5 किलोग्राम के बीच होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it