दिल्ली-एनसीआर

Weather Update : UP-झारखंड समेत देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल बदला

Kunti Dhruw
11 Aug 2022 6:58 PM GMT
Weather Update : UP-झारखंड समेत देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल बदला
x
बड़ी खबर

मौसम का मिजाज बदला को गर्मी से झुलस रही देश की राजधानी दिल्ली झमाझम बारिश और तेज हवाओं से सराबोर हो गई. आज यानी गुरुवार को दिल्ली में घने काले बादल, बारिश और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने मौसम को सुहाना बना दिया. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त: दिल्ली से इतर, मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. बेहिसाब बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभागों के जिलों में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने. विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.
ओडिशा में भारी बारिश के आसार: ओडिशा में निम्न दबाव का क्षेत्र बनता दिख रहा है. इस कारण कई इलाकों में भारी बारिश के पूरे आसार हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि राज्य में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कल यानी शुक्रवार को भी प्रदेश के खुर्दा, कटक, पुरी, संबलपुर, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, अंगुल, ढेंकनाल और बारगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग ने शनिवार और रविवार को कटक, ढेंकनाल, जाजपुर, कंधमाल, कालाहांडी और रायगढ़ सहित कई जिलों में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
झारखंड में भी भारी बारिश: भारी बारिश का आलम झारखंड में भी दिखाई दो रहा है. राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार से ही जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को भी कुछ इलाकों में भारी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं कहीं-कहीं बारिश के साथ वज्रपात भी होने की चेतावनी जारी की गई है.
यूपी में तेज बारिश का अलर्ट: वहीं, यूपी में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के कई इलाकों में 12 से 14 अगस्त के बीच तेज बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक एक्टिव मानसून की स्थिति जारी रहने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 12 से 14 अगस्त के बीच और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट है.
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने गुरुवार को जमकर कहर बरसाया. प्रदेश के कई हिस्सों में आज यानी बृहस्पतिवार को भारी बारिश दर्ज की गई. स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सुंदर नगर में पिछले 24 घंटे में 141.8 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके बाद हमीरपुर में 120 मिमी, सरकाघाट में 112.3 मिमी, पांवटा साहिब में 97.6 मिमी, चोपाल में 74 मिमी और मंडी में 69.8 मिमी बारिश हुई.
भाषा इनपुट के साथ
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta